Eye Care Tips : कंप्‍यूटर पर घंटों काम करने से आंखों में हो रही है जलन, ये टिप्स करें ट्राई मिलेगा तुरंत आराम

Eye Care Tips : कंप्‍यूटर पर घंटों काम करने से आंखों में हो रही है जलन, ये टिप्स करें ट्राई मिलेगा तुरंत आरामलगातार मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन देखते रहने से आंखों पर इसका बहुत बुरा असर होता है. अगर आपको भी लंबे समय तक कम्प्यूटर पर काम करने से आंखों जलन या तकलीफ होती है तो इसे दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे हम आपको बताते हैं. 

Eye Care Tips : कंप्‍यूटर पर घंटों काम करने से आंखों में हो रही है जलन, ये टिप्स करें ट्राई मिलेगा तुरंत आराम

नई दिल्‍ली :

Eye Care : कंप्‍यूटर पर घंटों काम करने से आंखों में हो रही है जलन, ये टिप्स करें ट्राई मिलेगा तुरंत आराममौजूदा दौर में लाइफ का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से डिजिटलाइज हो चुका है. इस डिजिटल एज में हमारे लिए रोजमर्रा के कई काम पहले की तुलना में आसान हो गए हैं लेकिन हमारी सेहत पर इसका बेहद बुरा असर हुआ है. लोगों की फिजिकल मूवमेंट कम होती जा रही है, क्योंकि लगभग हर बड़ा-छोटा काम अब घर बैठे मोबाइल और कंप्यूटर पर किया जा सकता है. कोरोना वायरस आउटब्रेक के बाद तो स्थिति और भी खराब हो गई है क्योंकि अब बच्चों का स्कूल भी मोबाइल और कंप्यूटर पर चल रहा है. लगातार मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन देखते रहने से आंखों पर इसका बहुत बुरा असर होता है. अगर आपको भी लंबे समय तक कम्प्यूटर पर काम करने से आंखों जलन या तकलीफ होती है तो इसे दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे हम आपको बताते हैं. 

summer eye care

ठंडा पानी दूर करेगा आंखों की जलन 
कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली लाइट के चलते आंखों में जलन होती है इससे राहत पाने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने काम से बीच-बीच में ब्रेक लेकर दिन में 3-4 बार ठंडे पानी के छीटें आंखों पर मारें. 

तुलसी और पुदीने से मिलेगी राहत 
आंखों की थकान से राहत पानी है तो तुलसी और पुदीने की पत्तियां काफी काम आती हैं. इसके लिए तुलसी और पुदीने की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन कॉटन को इस पानी में सोक करके आंखों पर रखें. इससे आंखों की थकान दूर होगी और स्ट्रेस भी कम होगा. 

गुलाब जल रखे आंखों का ख्याल 
गुलाब जल आपकी थकी हुई आंखों को राहत पहुंचाता है. एक बाउल में ठंडा पानी और गुलाब जल को मिक्स कर लें और कॉटन इसमें भिगोकर 5 मिनट के लिए आंखों पर रखें इससे आपकी आंखों की जलन और थकान दूर हो जाएगी और इस प्रक्रिया को दिन में 3, 4 बार दोहराएं. 

खीरे की स्लाइस से आंखों को मिलेगी ठंडक 

अगर आपको लगातार आंखों में जलन की शिकायत हो रही है तो खीरे की थोड़ी मोटी स्लाइस काटकर आप 5 से 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और आई स्ट्रेन लेवल भी कम होता है. 

टी बैग्स का करें इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी बैग्स भी आंखों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. चाय में इस्तेमाल करने के बाद बची हुई टी बैग्स को थोड़े समय के लिए फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर आंखों पर 10 मिनट के लिए रख लें इससे न सिर्फ आंखों की थकान दूर होगी बल्कि आंख के आस पास की त्वचा भी वाइब्रेंट और हेल्दी रहेगी.