Herbal Shampoo: घर में आसानी से बना लीजिए यह हर्बल शैंपू, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद, बाल बनेंगे घने और मुलायम 

Homemade Herbal Shampoo: बालों पर केमिकल वाले शैंपू लगाने के बजाय आप हर्बल शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यहां भी ऐसे ही एक हर्बल शैंपू को बनाने का तरीका दिया जा रहा है. 

Herbal Shampoo: घर में आसानी से बना लीजिए यह हर्बल शैंपू, हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद, बाल बनेंगे घने और मुलायम 

Herbal Shampoo At Home: बालों की कायापलट कर सकता है यह शैंपू. 

Hair Care: आज के समय में जहां केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की बाजार में भरमार है वहीं बहुत से लोग कोशिश करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा हर्बल और नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. घरेलू नुस्खे या कहें हर्बल चीजों का इस्तेमाल एक जमाने में दादी-नानी तक किया करती थीं. अगर सीमित मात्रा में और सही तरह से घर की चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो कई पैसे भी बचाए जा सकते हैं और बालों का भी बेहतर ख्याल रखा जा सकता है. यहां भी एक ऐसा ही हर्बल शैंपू (Herbal Shampoo) बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो बालों पर अच्छा असर दिखा सकता है. इस हर्बल शैंपू से बालों की अच्छी सफाई होती है और बालों को बढ़ने के साथ-साथ घना होने में भी मदद मिलती है. 

नाक पर हो गए हैं ब्लैकहेड्स तो इस एक घरेलू नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Blackheads नहीं दिखेंगे फिर 

घने बालों के लिए हर्बल शैंपू | Herbal Shampoo For Thick Hair 

  • घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाले इस हर्बल शैंपू को बनाने के लिए आपको मुट्ठीभर रीठा, मुट्ठीभर सूखे आंवले, मुट्ठीभर शिकाकाई, आधा कप गुड़हल के पत्ते, आधा कप तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) और आधा कप ही एलोवेरा ले लें. 
  • शैंपू बनाने के लिए सबसे पहले शिकाकाई, रीठा (Reetha) और आंवला (Amla) को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. जब ये भीग जाएंगे तो पानी थोड़ा लसरदार भी हो जाएगा. 
  • इस पानी को उबालने के लिए रखें. उबाल लेने के बाद जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो रीठे को छीलकर उसके अंदर से साबुन निकालें और छिलके फेंक दें. 
  • अगले स्टेप में बाकि सभी चीजों को भी इस मिश्रण में मिला लें. इसके बाद सभी को एकसाथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इसे छानें और फिर किसी बोतल में निकालकर रख लें. बस तैयार है आपका हर्बल शैंपू. 
  • इस शैंपू को बाल धोने के लिए आम शैंपू की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्कैल्प की अच्छी सफाई भी करेगा और बालों को बेहतर बनाने में भी दिखाएगा असर. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण देओल की शादी में Salman Khan और Aamir Khan का 'अंदाज अपना अपना'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com