नाक पर हो गए हैं ब्लैकहेड्स तो इस एक घरेलू नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Blackheads नहीं दिखेंगे फिर 

Blackheads Home Remedies: कई कारणों से त्वचा पर ब्लैकहेड्स नजर आ सकते हैं. इन ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस एक तरीके का अच्छा असर दिख सकता है. 

नाक पर हो गए हैं ब्लैकहेड्स तो इस एक घरेलू नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Blackheads नहीं दिखेंगे फिर 

Blackheads Removal: त्वचा से ब्लैकहेड्स हटाता है यह घरेलू उपाय. 

Skin Care: अगर आपकी नाक पर भी काले-काले छोटे दाने नजर आते हैं जो स्किन की सतह के अंदर जमे हुए लगते हैं तो हो सकता है आपको भी ब्लैकहेड्स की दिक्कत है. ब्लैकहेड्स होने पर उन्हें पार्लर से टूल्स की मदद से निकालने की कोशिश की जाती है. लेकिन, इन टूल्स से दर्द भी काफी होता है. ऐसे में यहां एक ऐसा घरेलू उपाय दिया जा रहा है जो नाक पर नजर आने वाले ब्लैकहेड्स (Blackheads) को दूर करने में बेहद अच्छा असर दिखाएगा. इस नुस्खे को नाक के अलावा ठुड्डी और चेहरे पर और भी कहीं ब्लैकहेड्स हैं तो उनपर भी आजमाया जा सकता है. 

घर के आसपास मिलने वाले फूलों से भी निखर सकती है त्वचा, यहां जानिए Flower Face Pack बनाने का तरीका

इस नुस्खे को इंस्टाग्राम पर सुकन्या दास ने शेयर किया है. सुकन्या का प्रिया.क्रिएशन09 नाम का इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वे स्किन केयर, मेकअप और फैशन से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं. इस पेज पर 323 हजार फॉलोअर्स भी हैं.

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस वीडियो में एक बेहद आसान सा नुस्खा दिया गया है. आपको करना बस इतना ही है कि एक कटोरी में एक चम्मच दही, आधा चम्मच नमक, चुटकीभर हल्दी (Turmeric) और आधा चम्मच चीनी मिला लें. इसके बाद इसमें आधा नींबू निचौड़ें. अब अच्छे से हिलाकर पेस्ट बना लें.

इस तैयार पेस्ट को आपको ब्लैकहेड्स पर लगाना होगा. ब्लैकहेड्स पर लगाने के बाद जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो जिस नींबू (Lemon) को निचौड़ा था उसे ही लेकर त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ें. आपको दिखेगा कि ब्लैकहेड्स साफ होने लगे हैं. एक बार में असर ना दिखे तो आप इसे कुछ दिन इस्तेमाल करके भी देख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण देओल की शादी में Salman Khan और Aamir Khan का 'अंदाज अपना अपना'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com