घर पर तैयार करें 4 तरह के हर्बल नाइट क्रीम, स्किन को करेगा टाइट बिना किसी साइडइफेक्ट

हम आपको यहां पर घर हर्बल क्रीम तैयार करना का नुस्खा (home remedy for skin care) बताने वाले हैं जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आएगी. झुर्रियों और मुंहासों से भी राहत मिल जाएगी. 

घर पर तैयार करें 4 तरह के हर्बल नाइट क्रीम, स्किन को करेगा टाइट बिना किसी साइडइफेक्ट

केमिकल प्रोडक्ट (chemical product) इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं जिसके चलते भी त्वचा झुलस जाती है.

Herbal cream kaise karein taiyar : स्किन खराब होने की पीछे की वजह स्किन केयर में लापरवाही ही नहीं होती है बल्कि कई बार हम चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट (chemical product) इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं जिसके चलते भी त्वचा झुलस जाती है. इसलिए हम आपको यहां पर घर हर्बल क्रीम तैयार करना का नुस्खा (home remedy for skin care) बताने वाले हैं जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग (glowing skin) नजर आएगी. झुर्रियों (wrinkles) और मुंहासों से भी राहत मिल जाएगी. 

पहला नाइट क्रीम

इस नाइट क्रीम को बनाने के लिए आपको सेब के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर ऑलिव ऑयल मिलाकर मिक्सी में पीस लेना है, फिर धीमी आंच पर इसे गरम करिए, इसके बाद ठंडा करके गुलाब जल मिलाइए और फ्रिज में स्टोर कर दीजिए. अब आप इसे 5 से 6 दिन लगातर चेहरे पर लगाइए. 

दूसरा नाइट क्रीम

अब आप 9 से 10 बादाम का पेस्ट बनाकर आधा कप दही में 01 चम्मच चंदन पाउडर, हल्दी, केसर के रेशे, नींबू का रस 2 से 3 बूंद मिलाकर क्रीम तैयार कर लीजिए, यह भी बेस्ट तरीका है.

तीसरा नाइट क्रीम

संतरे के छिलके से भी बना सकती हैं. इसके छिलके को सुखाकर पीस लीजिए फिर उसमें ग्लिसरीन और नारियल तेल मिलाकर रख लीजिए. इसके बाद फेसवॉश करके रात में चेहरे पर लगाइए हर रोज. इससे काफी हद तक आपके चेहरे पर निखार और कसाव आएगा.

चौथा नाइट क्रीम

इस नाइट क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच बादाम तेल, 01 चम्मच ग्लिसरीन और 01 चम्मच नारियल तेल.अब आप एक पैन में नारियल और बादाम तेल गरम होने के लिए रख दीजिए. जब यह गरम हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए और तेल ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए, फिर इसमे गुलाब जल और ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब आपकी हर्बल नाइट क्रीम तैयार हो चुकी है. इसे एक डिब्बी में स्टोर कर दीजिए फिर हर रोज रात में चेहरे पर अप्लाई करिए कुछ दिन में अंतर नजर आने लग जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com