विज्ञापन

इस हरी सब्जी का जूस रोज एक गिलास पी लीजिए, स्किन करेगी ग्लो और वजन होगा कम

Karela Juice : अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत हेल्दी और फ्रेश जूस से करते हैं, तो अपनी डाइट में इस हरी सब्जी का जूस शामिल करने से आपको एक दो नहीं बल्कि पांच बेहतरीन फायदे होंगे.

इस हरी सब्जी का जूस रोज एक गिलास पी लीजिए, स्किन करेगी ग्लो और वजन होगा कम
एक गिलास करेले का जूस पीएंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा.

Bitter Gourd Juice Benefits: हर कड़वी चीज बुरी नहीं होती है, इसी तरह से कड़वा करेला (Bitter gourd) हमारे शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है. इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं, लेकिन देखा जाता है कि इसके कड़वे स्वाद के कारण अधिकतर लोग करेले का सेवन नहीं करते हैं. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि करेले में विटामिन ए, (Vitamin A) ई, सी के साथ ही फाइबर, आयरन, कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि करेले के जूस (Karela juice) को पीने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं, तो जान लें इसके पांच बेनिफिट्स.

लाल देखकर खरीद रहे हैं सेब तो एक बार ठहर जाइए, FSSAI का दावा सेहत के लिए हानिकारक है ये, किया बैन

 

करेले के जूस पीने के फायदे | Bitter Gourd Juice Benefits

वेट लॉस में मददगार
जी हां, करेले के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर बहुत ज्यादा पाया जाता है. ऐसे में अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास करेले के जूस से करेंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम भी करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV



ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम करें
करेले के जूस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल और शरीर में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से कम कर सकते हैं. करेले में इंसुलिन जैसा प्रोटीन पाया जाता है, जिसे पॉलिपेप्टाइड कहते हैं. इसे रोजाना पीने से गंभीर से गंभीर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाएं
अगर आप भी एकदम ग्लोइंग, चमकदार और पिंपल फ्री स्किन चाहते हैं, तो करेले के जूस का सेवन करने लगे. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो स्किन को अंदर से साफ करता है, साथ ही चेहरे पर पिंपल्स, पिंपल्स के निशान और दाने को भी कम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV



पाचन तंत्र को स्ट्रांग करें
जैसा कि हमने बताया कि करेले में फाइबर्स पाए जाते हैं और यह फाइबर पाचन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना एक छोटा गिलास भी करेले के जूस का सेवन करते हैं, तो उससे पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, आपका पेट साफ होता है और कब्ज, गैस आदि की समस्या नहीं होती है.

ब्लड को प्यूरिफाई करें
जी हां, करेले का जूस खून को प्यूरिफाई करने का काम भी करता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो अंदर से हमारे खून को साफ करता है और शरीर को स्ट्रांग बनाकर इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. 

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जन्माष्टमी पर इन भजनों के साथ करें कान्हा का स्मरण, प्रभु होंगे प्रसन्न, मिलेगा आशीर्वाद
इस हरी सब्जी का जूस रोज एक गिलास पी लीजिए, स्किन करेगी ग्लो और वजन होगा कम
Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर
Next Article
Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;