Health Care Tips: सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं कई जबरदस्त फायदे

Good Health Care Tips: रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा, बल्कि कब्ज की समस्या को दूर करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. जानिये इसके हैरान कर देने वाले फायदे.

Health Care Tips: सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं कई जबरदस्त फायदे

Health Care Tips: सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से स्वास्थ्य को होंगे कई लाभ

नई दिल्ली:

रोजाना की हुई कई छोटी-छोटी चीजें हमें सेहतमंद रखने में मदद करती हैं. आजकल बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, लेकिन कुछ छोटे-छोटे उपायों की मदद से आप इसे बेहतर बना सकते हैं , जैसे कई लोग रात में एक गिलास दूध पीना पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है. आपने दूध में हल्‍दी डालकर पीने के तो खूब फायदे सुने होंगे, लेकिन आज हम आपको दूध में घी डालकर पीने के लाभ बताएंगे. रोज रात में इस कॉम्‍बिनेशन को पीने से सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत रखेगा, बल्कि कब्ज की समस्या को दूर करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है. जानिये इसके हैरान कर देने वाले फायदे.

tn8sj82g

Photo Credit: iStock

दूध के साथ घी मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Milk With Ghee)

  • दूध में घी मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए शरीर को जरूरी ताकत भी मिलती है.
  • अगर आपको अक्सर हड्डियों या जोड़ों में दर्द (Bone and joints pain) की समस्या रहती है तो आपको भी रोजाना दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए. घी जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है जिससे सूजन और जलन की समस्या कम होती है और दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है.
  • दूध के साथ घी मिलाकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है. इसके सेवन से डायजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. पेट में गैस बनने से लेकर मुंह में छाले में आसाम मिलता है.
  • घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होते हैं. साथ ही घी त्वचा को अंदर से बाहर तक सुधारते हैं. हर शाम दूध और घी पीने से त्वचा सुस्त और जवां दिखने में मदद कर सकती है. अगर आप रोज दूध में घी डालकर पीएंगे तो एजिंग कम होती है और ड्राइनेस भी दूर होता है.

bo4e6tuo

  • अगर आप रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो इससे हमारे दिमाग की नसें शांत होती है. इस तरह दूध पीने से आपको काफी रिलैक्स मिलेगा और अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी. घी खाने से स्ट्रेस कम होता है और मूड भी अच्छा रहता है.
  • दूध में घी डालकर पीने से शरीर के अंदर एंजाइम्स रिलीज होते हैं, जिससे पाचन शक्ति बढ़ाती है. ये एंजाइम बेहतर डायजेशन में मदद करते हैं और पेट की समस्याएं खत्म होने लगती हैं.
  • गर्भवती महिलाओं (Pregnant ladies) के लिए भी यह नुस्खा काफी फायदेमंद है. दूध में घी मिलाकर पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियां मजबूत बनती हैं और उनका दिमाग भी तेज होता है.
  • आयुर्वेद (Ayurveda) भी दूध में घी मिलाकर पीने की सलाह देता है. इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं. गाय के शुद्ध देसी घी (Cow ghee) को सुपरफूड भी माना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है और दूध तो फायदेमंद है ही. ये नुस्खा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.