विज्ञापन
This Article is From Feb 21, 2022

dahi khane ka sahi samay : दही खाएंगे इस समय तो मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

दही (Curd) खाने से कई लोगों को सर्दी, खांसी, कफ या एलर्जी की समस्या हो जाती है. अगर आप दही के गुणों का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो Curd को इस समय खाएं, मिलेंगे कई फायदे.

dahi khane ka sahi samay : दही खाएंगे इस समय तो मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
दही (Curd) खाएंगे इस समय तो मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

dahi khane ke fayde : दही (Curd) को सही मायने में एक सुपर फूड कहा जा सकता है जो पचने के आसान होने के बावजूद कमाल के गुण औऱ पोषण समेटे हुए है. बस शर्त इतनी है कि आप इसका सेवन सही समय पर करें. वैसे अलग-अलग लोगों की तासीर भी अलग-अलग होती है, लेकिन आमतौर पर रात के समय दही न खाया जाए तो बेहतर होता है. रात के वक्त दही खाने से कई लोगों को सर्दी, खांसी, कफ या एलर्जी की समस्या हो जाती है. अगर आप दही (Curd) के गुणों का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इसे अपने ब्रेकफास्ट या फिर लंच का जरूरी हिस्सा बना सकते हैं. आईए जानते है दही का सेवन हमें कौन-कौन सी परेशानियों में राहत दिलवा सकता है. 

दही खाएंगे इस समय तो मिलेंगे इतने फायदे | dahi khane ke fayde

इनडाइजेशन और पेट की समस्याएं

दही (Curd) में हेल्दी बैक्टीरिया प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आंतों की सफाई कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. दही का सेवन लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि दस्त, अपच, गैस, एसिडिटी जैसी किसी भी परेशानी में दही या दही से बनी छाछ के सेवन की सलाह दी जाती है. 

हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद

दही में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी है. यही वजह है कि दही (Curd) के सेवन से ये मजबूत होते हैं. इसके अलावा दही में फास्फोरस की मात्रा भी होती है. फास्फोरस भी हड्डियों के लिए जरूरी है. इससे अर्थराइटिस जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है. 

दिल की सेहत के लिए भी है बेहतर

दही को गुड फ्रेंड ऑफ हार्ट कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये  कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. ब्लड प्रेशर के लिए भी इसका सेवन बेहतर माना जाता है. जाहिर है कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है. 

दही से मिलती है हेल्दी स्किन

रूप निखारने और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी दही कमाल का है. दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन पर से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. यही वजह है दही का फेस पैक लगाना एक बेहद पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा माना जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
dahi khane ka sahi samay : दही खाएंगे इस समय तो मिलेंगे इतने फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com