विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 07, 2018

Happy Rose Day 2018: शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानिए किस रंग का गुलाब भेजना चाहिए?

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और हर साल सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन आप जिससे प्‍यार करते हैं उसे गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Happy Rose Day 2018: शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानिए किस रंग का गुलाब भेजना चाहिए?
अपनी भावनाओं को जताने के ल‍िए रोज़ डे से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता
नई द‍िल्‍ली: हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे प्‍यार का महापर्व है. दुनिया भर के देशो में इस पर्व को धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इसकी लोकप्र‍ियता का अंदाजा आप इसी बात से लगता सकते हैं कि कई देशों में वैलेंटाइन डे के दिन पब्‍लिक हॉलीडे होता है. बदलते समय के साथ-साथ इस त्‍योहार का क्रेज भी बढ़ता जा रहा है.अब सिर्फ 14 फरवरी को ही वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता बल्‍कि एक हफ्ते पहले से ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और हर साल सबसे पहले रोज़ डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन आप जिससे प्‍यार करते हैं उसे गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार कर सकते हैं. 

Rose Day 2018: इन स्पेशल मैसेजेस से करें Valentine's Week की शुरुआत

चाहे जमाना कितना भी बदल जाए लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं बदलती और उन्‍हीं में से एक चीज़ है प्‍यार जताने के लिए गुलाब का फूल देना. जी हां, अगर आप किसी से प्‍यार करते हैं, लेकिन ज़ाहिर नहीं कर पा रहे हैं तो रोज़ डे के दिन गुलाब देकर आप वो सबकुछ कह देंगे जो अब तक नहीं कह पाए थे. यही नहीं रोज़ डे के दिन आप गुलाब अपने दोस्‍तों को भी दे सकते हैं. यहां तक कि टीचर, मम्‍मी-पापा, भाई-बहन, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है.  हां, इस दौरान आपको गुलाब किस रंग का हो इस बात का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. दरअसल, गुलाब कई रंगों में मिलते हैं और हर रंग का अलग महत्‍व होता है. 

वेलेंटाइन डे को खुशनुमा और यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

लाल गुलाब: सुर्ख लाल रंग का गुलाब प्‍यार, चाहत और इच्‍छाओं का प्रतीक है. आप अपने हमदम को लाल गुलाब देकर अपना प्‍यार जता सकते हैं. 

सफेद गुलाब: सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, सादगी और मासूम‍ियत का प्रतीक है. अगर आप किसी को सॉरी बोलना चाहते हैं तो रोज़ डे के द‍िन उन्‍हें सफेद गुलाब देकर मना लीजिए. 

पीला गुलाब: पीले रंग का गुलाब दोस्‍ती का प्रतीक है. इसे नई शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है. अगर रोज़ डे पर आप अपने किसी दोस्‍त को गुलाब देना चाहते हैं तो उन्‍हें पीले रंग का गुलाब दीजिए. 

गुलाबी गुलाब: गुलाबी रंग का गुलाब आभार को दर्शाता है. अगर आप रोज़ डे के दिन किसी को थैंक्‍यू बोलना चाहते हैं तो उन्‍हें पिंक कलर का गुलाब दीजिए. 

ऑरेंज गुलाब: ऑरेंज रंग का गुलाब दोस्‍ती और प्‍यार के बीच एक पुल की तरह काम करता है. यही नहीं ऑरेंज गुलाब ऊर्जा, जुनून और इच्‍छाओं का प्रतीक भी है. अगर आप किसी को दोस्‍त से ज्‍यादा मानते हैं और उसे अपनी लव लाइफ का हिस्‍सा बनाना चाहते हैं तो उसे ऑरेंज गुलाब दे सकते हैं. 

लैवेंडर गुलाब:  हालांकि लैवेंडर गुलाब ज्‍यादा कॉमन नहीं है लेकिन यह आकर्षण का प्रतीक है. अगर आपको किसी से पहली नजर में प्‍यार हो गया है तो उसे लैवेंडर गुलाब देकर आप इज़हार-ए-मोहब्‍बत कर सकते हैं.

Video: वैलेंटाइन डे को बनाना है खास, तो पार्टनर के साथ करें ये 3 काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
Happy Rose Day 2018: शुरू हुआ वैलेंटाइन वीक, जानिए किस रंग का गुलाब भेजना चाहिए?
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;