Happy Diwali 2021: दीवाली मनाते वक्त कोविड के इस मुश्किल समय में खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

Happy Deepavali 2021:कोरोना महामारी के खतरे के बाद दीपावली मनाने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है. दीवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें काफी ज्यादा शॉपिंग की जाती है. बाजारों में भीड़भाड़ का माहौल होता है. ऐसे में अपना खास ख्याल रखना जरूरी है

Happy Diwali 2021: दीवाली मनाते वक्त कोविड के इस मुश्किल समय में खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

तो चलिए आपको बताते हैं इस मुश्किल वक्त में खुद को कैसे रखें सुरक्षित.

नई दिल्ली :

Happy Diwali 2021: दीपों का उत्सव शुरू हो चुका है और देश भर में लोग इसे धूम-धाम से मनाने के लिए तैयार हैं. दीपावली एक ऐसा फेस्टिवल है जिसका बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को एक्साइटमेंट रहता है. महिलाएं कई महीने पहले से ही दीपोत्सव की तैयारियों में जुट जाती हैं. हर बार की तरह इस साल भी देश भर में दीपावली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा. लेकिन अब कोरोना महामारी के खतरे के बाद दीपावली मनाने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है. दरअसल दीवाली ऐसा त्यौहार है जिसमें काफी ज्यादा शॉपिंग की जाती है. बाजारों में भीड़ भाड़ का माहौल होता है. ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है ताकि आप दीपावली का त्यौहार स्वस्थ, सुरक्षित और जिम्मेदार तरीके से मना सकें. तो चलिए आपको बताते हैं इस मुश्किल वक्त में खुद को कैसे रखें सुरक्षित.

nopuk1to
 रखें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल

अपनों की मौजूदगी से और कोई भी त्यौहार और भी ज्यादा खास हो जाता है. फेस्टिवल्स पर लोग एक दूसरे से मिलते हैं. अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ दीपावली का त्यौहार सेलिब्रेट करते हैं. आप भी दीवाली पर ये सब करें लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए. सोशल डिस्टेंसिंग एक ऐसा उपाय है जो वायरस के फैलाव को कम कर सकता है. ऐसे में किसी से मिलते वक्त या फिर बाजार जाते वक्त 2 मीटर की दूरी जरूर बनाकर रखें. याद रखें, कोरोना वायरस अभी पूरी तरह गया नहीं है इसलिए कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

मास्क लगाए रखें

बढ़ते कोरोना वायरस को रोकने के लिए एहतियात बरतने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि दीवाली के दौरान मास्क पहनना बिल्कुल न भूलें. ये मास्क न सिर्फ आपको कोरोना वायरस से बचाएगा बल्कि पटाखों से निकलने वाले धुएं की परेशानी से भी आपकी सुरक्षा करेगा. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी घर से बाहर निकलें या भीड़भाड़ वाली जगह में जाएं तो मास्क जरूर लगा कर रखें.

कोविड वैक्सीन जरूर लगवाएं

कोविड वैक्सीन हमारे शरीर में किसी कवच की तरह काम करती है. इसलिए भले ही आपको कोविड न हुआ हो फिर भी कोविड की वैक्सीन जरूर लगवाएं. कई सारी रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई है कि कोरोना की वैक्सीन से हमें सुरक्षा मिलती है. ये वैक्सीन बीमारी को गंभीर रूप देने से बचाती है. ऐसे में दीपावली का त्यौहार हो या अपनों के साथ गेट टुगेदर, अगर आपको वैक्सीन लग चुकी है तो ये न सिर्फ आपकी सुरक्षा करेगी बल्कि आपके आसपास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे.

हेल्दी खाना खाएं

देश में जब कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी तो कई तरह के एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई थी. उनमें से पोषण से भरपूर हेल्दी खाना खाने की सलाह भी दी गई थी. हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर खाना आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि दीपावली का त्यौहार स्वादिष्ट पकवानों और ढेर सारी मिठाइयों के साथ शुरू होता है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि अपने पेट पर ज्यादा दबाव डाले बिना सभी चीजों का कम क्वांटिटी में ही लुत्फ उठाएं. जरूरत से ज्यादा तली भुनी चीजें खाने से पेट खराब हो सकता है और आपको गैस की समस्या भी हो सकती है. इसलिए दीपावली के मौके पर खाने-पीने का खास ख्याल रखें और दिन भर खुद को हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पियें.

मेडिसिन का खास ध्यान रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दीपावली के त्यौहार पर ज्यादातर लोग उसकी तैयारियों में व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे में कई बार लोग अपनी रोज लेने वाली दवाइयों को खाना भूल जाते हैं जो मुश्किल पैदा कर सकती है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने मोबाइल पर रिमाइंडर सेट कर लें या फिर नोट बनाकर रख लें कि आपको कब दवा खाना है ताकि किसी भी दिन आपकी दवा मिस न हो. कोरोना का खतरा टला नहीं है ऐसे में किसी भी बीमारी को बिन बुलाए न्योता देने से बचें और समय से दवाई खाएं.