Happy Diwali: दीवाली पर चमकते चेहरे के लिए फॉलो करें ये हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स, फेस दिखेगा एकदम फ्रेश

Happy Deepavali 2021:दीपावली पर ढेर सारे काम के बीच कई बार हम अपने आप पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और फिर फेस्टिवल के दिन चेहरे पर थकान साफ नजर आने लगती है. त्योहार पर ग्लोइंग स्किन की बजाय स्किन बेजान और रूखी नज़र आने लग जाती है.

Happy Diwali:  दीवाली पर चमकते चेहरे के लिए फॉलो करें ये हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स, फेस दिखेगा एकदम फ्रेश

इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपका चेहरा निखर जाएगा और स्किन ग्लो करेगी.

नई दिल्ली :

Happy Diwali 2021: दीपावली पर हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लो करे और वो सबसे खूबसूरत नजर आए. दीपावली पर ढेर सारे काम के बीच कई बार हम अपने आप पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और फिर फेस्टिवल के दिन चेहरे पर थकान साफ नजर आने लगती है. त्यौहार पर स्किन ग्लो करने की बजाय बेजान और रूखी नज़र आने लग जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आयुर्वेदिक लाइफ़स्टाइल टिप्स जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो आपका चेहरा निखर जाएगा और स्किन ग्लो करेगी.

अच्छी नींद लें 

लेट नाईट तक जागने से नींद पूरी नहीं हो पाती जिससे इन्फ्लेमेटरी सेल्स बढ़ने लगते हैं. ऐसा होने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाते हैं. ज्यादा देर तक जागने से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या होने लगती है. कई बार चेहरे पर छोटे छोटे दाने नजर आने लगते हैं. यही नहीं फेस पर समय से पहले बुढ़ापा दिखाई देने लगता है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सही समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें.

भरपूरपानीपिएं

हेल्दी बने रहने के लिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए जरूरत है ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की. कोशिश करें कि दिन भर में जितना हो सके उतना पानी पिएं. साथ ही नींबू, अदरक और कैमोमाइल की चाय भी पीते रहें. इससे आपकी स्किन शाइन करेगी.

qllchlto

Photo Credit: iStock

एक्सरसाइज है जरूरी

वक्त से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते तो एक्सरसाइज को अपना सबसे अच्छा दोस्त बना लीजिए. एक्सरसाइज करने से एक तरफ जहां आपका चेहरा ग्लो करेगा और रिंकल्स से छुटकारा मिलेगा तो वहीं आपकी बॉडी भी परफेक्ट शेप में रहेगी. एक्सरसाइज ही वो तरीका है जिससे पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और स्किन सेल्स को जरूरी न्यूट्रिशन मिल पाता है. 

n6c3djc

कममात्रा में खाएं नमक और शक्कर

नमक और शक्कर की जरूरत से ज्यादा क्वांटिटी शरीर के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर बढ़ाता है जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं ज्यादा शक्कर का सेवन करने से कोलेजन डैमेज होने लगता है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो हमारी स्किन को जवां रखने में हमारी मदद करता है. कोलेजन के डैमेज होने से स्किन की इलास्टिसिटी कम होने लगती है और चेहरा रूखा और बेजान नजर आने लगता है.


ड्राई फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ड्राई फ्रूट्स जितना हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद है उतना ही हमारी स्किन का भी ख्याल रखते हैं. ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट्स होते हैं जिनसे हमारी स्किन का निखार बना रहता है. फेस्टिवल सीज़न हो या फिर हमेशा ग्लोइंग स्किन बनाए रखना हो तो आज से ही ड्राइफ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

cuqsjeu8