Happy Diwali: कम बजट में शानदार तरीके से सजाएं अपना घर, ये हैं आइडियाज

Happy Deepavali 2021:रूम की दीवारों पर वॉलपेपर लगाना थोड़ा कॉस्टली पड़ता है, ऐसे में आप अपने रूम की दीवारों को यूनिक स्टाइल में डेकोरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ शानदार ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा.

Happy Diwali: कम बजट में शानदार तरीके से सजाएं अपना घर, ये हैं आइडियाज

घर को दुल्हन की तरह सजाने के ऐसे आइडियाज जो कम बजट में ही आपके घर को बना देंगे अट्रैक्टिव.

Diwali 2021: दीवाली पर हर साल की तरह इस साल भी लोगों ने जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं. अपने घरों को सजाने के लिए तरह तरह क्रिएटिव आइडियाज इंप्लीमेंट किए जा रहे हैं. दीपावली पर अपने घर की दीवारें, सीलिंग, फ्लोर और कॉरिडोर को अट्रैक्टिव बनाने की कोशिश की जा रही है. लेकिन टेंशन इस बात की है कि इतना सब कुछ करने में हजारों रुपए का खर्चा हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर को दुल्हन की तरह सजाने के ऐसे आइडियाज जो कम बजट में ही आपके घर को बना देंगे अट्रैक्टिव.

1.कुशन-कर्टन-  

हर बार आप अपने घर पर कुशन कवर या कर्टंस के लिए कॉटन प्रेफर करते हैं. लेकिन इस बार आप अपने ड्राइंग रूम को डिफरेंट और क्रिएटिव लुक देने के लिए पॉलिस्टर, वेलवेट, टिश्यू, सिल्क या फिर ओर्गेंजा जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल कर के अपने कुशंस और कर्टंस को नया लुक दे सकते हैं. जरदोजी वर्क वाले कुशन कवर भी इन दिनों काफी ज्यादा ट्रेंड में है. ये आपके बजट में आपको रॉयल लुक वाली फीलिंग देंगे.

 2रूम डेकोरेशन

रूम की दीवारों पर वॉलपेपर लगाना थोड़ा कॉस्टली पड़ता है, ऐसे में आप अपने रूम की दीवारों को यूनीक स्टाइल में डेकोरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ शानदार ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा. दरअसल अपने रूम को अमेजिंग लुक देने के लिए आप वॉल पर वॉलपेपर जैसे ही स्टीकर्स बाजार में मिलते हैं उन्हें सजा सकते हैं.ये बजट में कम हैं लेकिन लुक्स में इनका कोई जवाब नहीं है. इज़के अलावा आप ट्रेडिशनल पेंटिंग, या फिर हैवी एम्ब्रॉइडरी वाली वॉल हैंगिंग से भी रूम को डेकोरेट कर सकते हैं. ये आपके रूम को आर्टिस्टिक लुक देगी. इसके अलावा आप बाकी की दीवारों पर फैमिली फोटोग्राफ लगवा सकते हैं. देखने में ये जितना खूबसूरत लगता है उतना ही हार्ट टचिंग भी होता है.

3.सीलिंग

जब भी घर की साज सजावट की बात आती है तो लोग घरों की दीवारों को ही डेकोरेट करने पर अपना पूरा फोकस रखते हैं. ऐसे में वॉल्स के साथ अगर आप सीलिंग का भी डेकोरेशन करें तो ये बहुत सुंदर और अट्रैक्टिव लुक देगा. सीलिंग को सजाने के लिए आप बॉर्डर, लाइट्स, और सॉफ्ट कलर्स यूज़ कर सकते हैं. इन चीजों से आपकी सीलिंग का ओवरऑल लुक बेहद खूबसूरत हो जाएगा.

4.लाइट्स

 घर के डेकोरेशन में लाइट्स की बहुत इम्पोर्टेंट रोल होता है. बाजार में इन दिनों बहुत की एफोर्डेबल डेकोरेटिव लाइटिंग्स अवेलेबल हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने घर को अट्रैक्टिव लुक दे सकते हैं. अपने घर के फर्नीचर, डेकोरेटिव एक्सेसरीज या फिर यूनिक आर्ट पीस को हाईलाइट करने के लिए आप हैलोजन लाइट लगा सकते हैं. यकीन मानिए ये जगमगाती लाइटें आपके घर की खूबसूरती पर चार चांद लगा देंगी.


5.फ्लावर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


घर को सजाने के लिए फ्लावर और फ्लावर पॉट का आईडिया पुराना हो गया है. अब आप अपने घर को फूलों की खूबसूरती से सराबोर करने के लिए कुछ अलग ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी क्रिस्टल बाउल में पानी भरकर उसमें फूल की पत्तियां डालकर रखें. अब इस क्रिस्टल बाउल को आप अपने घर के मेन डोर पर या फिर ड्राइंग रूम के सेंटर टेबल पर सजा सकते हैं. ये देखने में बेहद अट्रैक्टिव लगेगा.