Navratri Vrat 2021: कोरोना काल में व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!

Navratri Vrat 2021:  कोरोना काल में व्रत रखते समय लोगों को अपनी सेहत के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए आपको व्रत में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए.

Navratri Vrat 2021: कोरोना काल में व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!

Navratri Vrat 2021: कोरोना काल में व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान.

नई दिल्ली:

Navratri Vrat Tips 2021: चैत्र नवरात्र‍ि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान के साथ मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है और देवी मां को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन तक उपवास भी रखा जाता है. वहीं, कोरोना काल में व्रत रखते समय लोगों को अपनी सेहत के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए आपको व्रत में हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए, ताकि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें व्रत के समय जरूर ध्यान रखें.

- खुद को हाइड्रेटेड रखें
आप व्रत रखें या न रखें, लेकिन खुद को हाइड्रेटेड रखना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. व्रत के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, दूध, फलों के रस का सेवन करते रहें. व्रत के दौरान कॉफी और चाय के अधिक सेवन से बचें.

- ज़रूरत से ज्यादा न खाएं
व्रत के दौरान यूं तो कई चीजों के खाने पर पाबंदी होती है. लेकिन अकसर कई बार लोग पेट को भरा रखने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. ऐसा करने से आपको पेट खराब होने के साथ अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए व्रत रखने समय इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खा रहें हैं और कितनी मात्रा में खा रहे हैं. 

- फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें
व्रत रखने के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दरअसल, फाइबर युक्त चीजों को डाइजेस्ट होने में समय लगता है और इसलिए इसके सेवन से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. 


- हेल्दी स्नैक्स ही खाएं
व्रत के दौरान अकसर लोगों को किसी भी समय भूख लग जाती है. इसलिए अगर आपको कुछ खाने की क्रेविंग हो तो हेल्दी चीजें ही खाएं. जैसे- मखाना,  शकरकंद , नट्स और फल खा सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं और कैलोरी भी कम होती है. 

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- चीनी से दूर रहें
अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रिफाइंड शुगर से जितना हो सके उतना दूर रहने की कोशिश करें. चीनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. चीनी के बजाए आप गुड़ खा सकते हैं.