Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!

Navratri 2021 Vrat Tips: डायबिटीज़ के मरीजों को व्रत रखते समय खास ख्याल की जरूरत होती है, क्योंकि व्रत के दौरान डायबिटीज़ के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है.

Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, सेहत को नहीं होगा नुकसान!

Navratri 2021: डायबिटीज़ के मरीज़ व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान.

नई दिल्ली:

Happy Chaitra Navratri 2021 Vrat Tips: हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहे हैं. इस दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा करने के साथ-साथ व्रत रखने का भी काफी महत्व होता है. इसके अलावा भी व्रत रखने से सेहत को काफी लाभ होता है, क्योंकि व्रत रखने से शरीर से सभी टॉक्सिंस बाहर निकल आते हैं. हालांकि, डायबिटीज़ के मरीजों को व्रत रखते समय खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि व्रत के दौरान डायबिटीज़ के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है.

हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिनका डायबिटीज के मरीजों को व्रत रखते समय खास ख्याल रखना चाहिए. 

- डायबिटीज़ के मरीजों को लंबे समय तक बिना खाए नहीं रहना चाहिए. डायबिटीज़ के मरीज थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहें. ऐसा करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा. 

- डायबिटीज़ के मरीज व्रत रखते समय दिनभर में कुछ समय के बाद अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें. 

- डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान सिर्फ ऐसी चीजों का ही सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और जो चीजें डाइजेस्ट होने में समय लेती हैं.

- व्रत के दौरान अगर आपको थकावट महसूस होती है, तो चाय या कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें. बल्कि, दिन भर में पानी और शुगर फ्री ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का खूब सेवन करें.


-डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करना चाहिए. जैसे- भुने हुए मखाना, भुनी हुई मूंगफली, पनीर, सिंघारा, कद्दू का रायता, खीरे का रायता. आलू का सेवन नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- पानी शरीर के लिए बहुत अहम है. इसलिए डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान भरपूर मात्रा में पानी जरूर पिएं. पानी ज्यादा पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और सेहत भी बनी रहती है.