तेजी से Weight Loss के लिए कितना चलना है जरूरी, यहां जानिए

Walk kaise karein : ज्यादातर लोगों को वॉक करने का सही तरीका नहीं पता है जिसके कारण कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको टहलने का सही तरीका बताने वाले हैं. 

तेजी से Weight Loss के लिए कितना चलना है जरूरी, यहां जानिए

वहीं, वॉक शुरू करने के 5 मिनट बाद तेज वॉक करना शुरू कर दीजिए. इससे शरीर में जमी चर्बी पसीने के रूप में निकल जाएगी. 

Weight Loss : जब भी खुद को फिट रखने और वजन कम रखने की बात आती है तो टहलना उसमें अहम भूमिका निभाता है. लेकिन बहुत से लोग इस बात को गंभीरता से नहीं लेते हैं, उन्हें लगता है कि वॉक से वजन कम नहीं होता है या फिर होता भी है तो बहुत धीरे. तो आपको बता दें कि आपका यह सोचना बिल्कुल गतल है क्योंकि ज्यादातर लोगों को वॉक करने का सही तरीका नहीं पता है जिसके कारण कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको टहलने का सही नियम बताने वाले हैं. 

टहलने का सही नियम

  • वैसे तो 1.6 किलोमीटर की वॉक से 100 कैलोरी बर्न होती है. लेकिन इसके लिए ब्रिस्क एक्सरसाइज करना होगा. आप कहेंगे  ब्रिस्क एक्सरसाइज क्या होती है तो आपको बता दें कि इसमें आपको अपने चलने  की रफ्तार को बढ़ाना पड़ता है. इसमें आपकी गति कम से कम 6 किलोमीटर प्रति घंटा होनी चाहिए. 1 घंटा में अगर आप 6 किलोमीटर ब्रिस्क वॉक करेंगे तो 100 से 130 कैलोरी बर्न होगी.

कैलोरी बर्न करने के अन्य तरीके

1- आप थोड़ी थोड़ी देर में ऑफिस की सीट छोड़कर पानी लेने, कॉफी पीने के लिए उठिए. इससे आपकी शरीर में अकड़न भी नहीं आएगी और शरीर को आराम भी मिलेगा.

हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फूड, 15 दिन में बैलेंस हो जाएगा

2- लिफ्ट और एक्सलेटर की बजाए आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. ऐसा करके आप अपने पेट पर चर्बी चढ़ने से रोक पाएंगे. इसके अलावा आप गाड़ी की पार्किंग थोड़ी दूरी पर करिए ताकि आपको चलने का मौका ज्यादा से ज्यादा मिले. वहीं, घर का सामान लेने के लिए बाजार गाड़ी के बजाए पैदल जाएं.

3- वहीं, वॉक शुरू करने के 5 मिनट बाद तेज वॉक करना शुरू कर दीजिए. इससे शरीर में जमी चर्बी पसीने के रूप में निकल जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com