बालों की सुंदरता कायम रहे और ना हो समय से पहले सफेद तो इन Vitamins को कर लें Diet में शामिल

Vitamins for hair care : यहां पर कुछ ऐसे विटामिन्स के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें अपने आहार में शामिल कर लीजिए. इससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी साथ में सफेद बाल की भी समस्या से निजात मिलेगी.

बालों की सुंदरता कायम रहे और ना हो समय से पहले सफेद तो इन Vitamins को कर लें Diet में शामिल

Vitamin c भी बालों के लिए अच्छा होता है, यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है

Diet for hair growth : बाल का झड़ना (hair fall) और टूटना (hair splitent) अब आम बात हो चुकी है. इसका कारण वायु प्रदुषण और खराब लाइफस्टाइल है. जिसके चलते बहुत ही कम उम्र में लोग बाल के झड़ने और सफेद होने से जूझ रहे हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट (hair care diet) में बदलाव करने की जरूरत है. यहां पर कुछ ऐसे विटामिन्स (vitamins) के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें अपने आहार में शामिल कर लीजिए. इससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी साथ में सफेद बाल की भी समस्या से निजात मिलेगी.

बाल की सेहत के लिए विटामिन्स

  • विटामिन ए (vitamin a) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आपके बाल मजबूत होंगे. इसके लिए आप शकरकंद, खुबानी, दूध, अंडे, मांस, पालक, कद्दू, गाजर, ब्रोकोली और केले खाना शुरू करना होगा.

  • विटामिन बी (vitamin b) भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. इसकी कमी पूरी करने के लिए आप दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम और पालक जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. 

  • विटामिन सी (Vitamin c food) भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे आपके बाल शाइनी होते हैं. इसके लिए आप अनार, संतरा, सेब, मशरूम, अनानास आदि खाएं.

  • वहीं, विटामिन ई (vitamin E) भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है. यह स्किन और नाखून को भी चमकदार बनाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com