विज्ञापन

बालों के लिए वरदान से कम नहीं है कॉफी, जानिए खूबसूरत बालों के लिए Coffee को यूज करने के तरीके

Hair Care With Coffee : कॉफी में मौजूद कैफिन, एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य गुण बालों का मजबूत बनाने के साथ साथ डैंड्रफ कम करने में भी मदद करते हैं.

बालों के लिए वरदान से कम नहीं है कॉफी, जानिए खूबसूरत बालों के लिए Coffee को यूज करने के तरीके
Coffee for hair : आइए जानते हैं हेयर केयर में कॉफी के यूज के फायदे और कॉफी हेयर मास्क बनाने का तरीका.

Hair care with coffee: कई लोगों की सुबह गर्मागर्म कॉफी (coffee) के कप के साथ होती है. ताजगी और एनर्जी देने वाली कॉफी बालों की देखभाल (Hair care) के लिए भी बेहतरीन होती है. यह बालों को खूबसूरत बनाती है और नैचुरल कलर भी देती है. अधिकतर लोग हेयर केयर के लिए बाजार के प्रोडक्ट का यूज करते हैं. इनमें मौजूद कैमिकल्स सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. कॉफी में मौजूद कैफिन, एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य गुण बालों का मजबूत बनाने के साथ साथ डैंड्रफ कम करने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं हेयर केयर में कॉफी (Hair care with coffee) के यूज के फायदे और कॉफी हेयर मास्क बनाने का तरीका………

घर पर लिप स्क्रब करने का ये है आसान तरीका, थोड़ी सी मेहनत से गुलाबी और मुलायम होंगे आपके होंठ

बालों की देखभाल में कॉफी के यूज के फायदे (Benefis of coffee in hair care)

हेयर ग्रोथ में मदद

कॉफी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हेयर ग्रोथ में तेजी आती है. इसमें मौजूद कैफीन हेयर रूट्स को पोषण देता है. इसके लिए कॉफी को पानी में मिलाकर स्कैल्प मसाज किया जा सकता हैं.

डैंड्रफ से राहत

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. डैंड्रफ से राहत के लिए एक कप ठंडी कॉफी लेकर अपने स्कैल्प पर मालिश करें.

बालों में चमक

कॉफी से बालों को धोने से बालों में नैचुरल शाइन आती है. कॉफी के गुण हेयर स्ट्रक्चर को सुधारती है जिससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं. इसके लिए कॉफी और पानी का घोल बनाकर बालों पर लगा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Somya Bisla Instagram

हेयर फॉल में कम

कॉफी से बालों के रूट्स स्ट्रॉग होते हैं जिससे हेयर फॉल की समस्या में कमी आती है. इसके लिए आप कॉफी पाउडर को अपने शैंपू में मिलाकर बाल धो सकते हैं या फिर कॉफी और नारियल तेल का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में मसाज कर सकते हैं.

बालों में नैचुरल कलर

कॉफी से बालों को नैचुरल कलर मिलता है. इसके लिए एक कप कॉफी बना ले और ठंडी होने पर इसे अपने बालों में लगा सकते हैं और आधे घंटे बाद इसे धो लें. इससे बालों में प्राकृतिक रंगत और चमक आएगी.

ऐसे बनाएं कॉफी हेयर मास्क

कॉफी हेयर मास्क बनाने  लिए दो बड़े चम्मच कॉफी पाउडर एक कप नारियल तेल और एक बड़ा चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं और  बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे के लिए रहने दें.  इस हेयर मास्क का यूज वीक में एक बार करने से बालों में चमकीले और स्ट्राग हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह में चेहरे पर इस चीज को करना चाहिए अप्लाई, पूरे दिन खिला-खिला रहेगा फेस
बालों के लिए वरदान से कम नहीं है कॉफी, जानिए खूबसूरत बालों के लिए Coffee को यूज करने के तरीके
माइग्रेन के दर्द से परेशान लोग एक्सपर्ट के बताए इस नुस्खे को आज ही लें आजमा, कुछ दिन में आराम होने लगेगा महसूस
Next Article
माइग्रेन के दर्द से परेशान लोग एक्सपर्ट के बताए इस नुस्खे को आज ही लें आजमा, कुछ दिन में आराम होने लगेगा महसूस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com