Hair Care: इन घरेलू नुस्खों की मदद से Dandruff को हमेशा के लिए कहिए बाय-बाय

Hair Care: आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. डैंड्रफ के घरेलू उपायों से आप रूसी को जड़ से खत्‍म कर सकते हैं और सबसे खास बात है कि यहां बताए गए रूसी (Dandruff) के घरेलू नुस्‍खों के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं.

Hair Care: इन घरेलू नुस्खों की मदद से Dandruff को हमेशा के लिए कहिए बाय-बाय

Hair Care: डैंड्रफ या रूसी से छुटकारा दिला सकते हैं ये घरेलु नुस्खे

नई दिल्ली:

डैंड्रफ बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक है. हम में से कुछ लोग मौसमी डैंड्रफ की समस्या से पीड़ित होते हैं. डैंड्रफ के ज्यादा होने से त्वचा पर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. डैंड्रफ के कारण बालों से संबंधित कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे बालों का असमय सफेद होना, बालों का झड़ना, रूखापन और बाल टूटना आदि. खासकर इसका ज्यादा असर सर्दियों में देखने को मिलता है. इसके लक्षणों में खुजली, रूखापन, रूखे बाल और स्‍कैल्‍प पर सनसनाहट महसूस होना शामिल है. इसके अलावा आजकल प्रदूषण और समय के अभाव के कारण सही तरह से बाल का देखभाल करने का समय नहीं मिलना या तरह-तरह के नए हेयर स्टाइल व हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण भी रूसी (Dandruff) की समस्या झेलनी पड़ सकती है. आम तौर पर लोग रूसी की परेशानी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, क्योंकि रूसी के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं. आजकल बाल झड़ने की समस्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है, इसलिए जरूरी है कि हम समय रहते डैंड्रफ पर काबू पा लें.

3g5g3r

Hair Care: सर्दी में रूसी से बालों को रखें फ्री, अपनाएं यह उपाय

रूसी से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies for Dandruff)

  • सेब का सिरका और दही आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. इसके लिए आप आधा कप सादा दही में एक छोटा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. अब बालों को शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को गीले स्कैल्प पर लगाएं. सिर की मसाज करें और 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.
  • एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर टी-ट्री ऑइल रूसी की समस्या दूर करने में कारगर है. इसके लिए अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें. इसके चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

mmqo1d88

Hair Care: डैंड्रफ दूर करने के आसान और सुरक्षित घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

  • दही रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है. इसके लिए आप एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.
  • एलोवेरा जेल में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स (bioactive compounds) होते हैं, जैसे कि अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट, जो रूसी को कम कर सकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटिबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से बचा सकती हैं.
  • वहीं नींबू का रस व सूखे संतरे के छिलके भी आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए आप 5 से 6 चम्मच नींबू के रस में आवश्यकतानूसार सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और उसको बालों की जड़ों मे लगायें.