घर पर ही DIY पेडीक्योर से अपने पैरों को खूबसूरत बनाएं, जानिए स्टेप्स

Home remedy for pedicure : आप घर में मौजूद सामान के साथ प्रोफेशनल पेडीक्योर घर पर ही कर सकते हैं. यहां जानिए आसान स्टेप्स.

घर पर ही DIY पेडीक्योर से अपने पैरों को खूबसूरत बनाएं, जानिए स्टेप्स

सबसे पहले आप एक टब में गुनगुना पानी कर लीजिए, फिर उसमें बेकिंग सोडा, लेमन जूस, दूध और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां मिला लीजिए.

DIY Pedicure : बदलते मौसम और त्वचा की देखभाल में लापरवाही करने के कारण हमारे पैर काले, मैले और खुरदुरे हो जाते हैं. ऐसे में फिर वो बाकी त्वचा से बिल्कुल अलग ही नजर आने लगते हैं. लेकिन आप घर में मौजूद सामान के साथ प्रोफेशनल पेडीक्योर (professional pedicure at home) घर पर ही कर सकते हैं. इसके लिए नेल क्लिपर, कॉटन पैड, नेल पॉलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, एक नेल फाइलर, एक अच्छा फुट स्क्रब और मॉइस्चराइजर चाहिए. अब आइए आपको बताते हैं कैसे आपको स्टेप बाय स्टेप पैडी क्योर करना है. 

घर पर पैडीक्योर

  • सबसे पहले आप एक छोटी बाल्टी में गरम पानी भर लें. इसके बाद उसमें नींबू का रस, बेकिंग सोडा, नमक और बॉडी स्क्रब मिला लीजिए. अब आप 15 मिनट के लिए पैर इसमें डुबोकर रख लीजिए. इसके बाद पैर बाल्टी से निकालकर साफ पानी से धोकर उसे सुखा लीजिए फिर बॉडी लोशन अप्लाई कर लीजिए. 

ये तरीका भी आजमाएं

  • सबसे पहले आप एक टब में गुनगुना पानी कर लीजिए, फिर उसमें बेकिंग सोडा, लेमन जूस, दूध और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां मिला लीजिए. अगर आपने नेल पेंट लगाया है तो उसे रिमूव करके अपने पंजों को पानी में 10 मिनट के लिए डुबोकर रखिए. इसके बाद रेजर से उंगलियों के बालों को साफ कर लीजिए. और डेड स्किन को भी हटा लीजिए. 
  • अब आप एक कटोरी में टैन रिमूवल पैक बना लीजिए. इसके लिए आप बेकिंग सोडा, टमाटर का जूस और लेमन जूस मिलाकर पैरों पर लगा लीजिए. 5 मिनट तक पैक को लगाकर रखिए, इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. 
  • अब आप पैरों की स्क्रबिंग करिए. इसके लिए आप स्क्रब पैक बनाइए इन चीजों को मिलाकर- कॉफी, लेमन जूस, चीनी और दही. अब आप इन्हें पैरों पर 10 मिनट लगाकर अच्छे से स्क्रब करें. अब पैरों को फिर से साफ पानी में डुबोकर अच्छे से साफ कर लीजिए. फिर तौलिए से पैर को सुखा लीजिए. फिर उनपर मॉइश्चराइजर क्रीम लगाइए. अब आपके पेडिक्योर कंप्लीट हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com