इससे पहले कि मच्छर आपका खून चूसें, इन घरेलू नुस्खे से भगाएं घर के सारे मच्छर

आप लाख दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लीजिए, लेकिन डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियां फैलाने वाले ये मच्छर कहीं न कहीं से घर में घुस ही जाते हैं. इन मच्छरों को भगाने के लिए आज हम एक कारगर घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं.

इससे पहले कि मच्छर आपका खून चूसें, इन घरेलू नुस्खे से भगाएं घर के सारे मच्छर

रसोई में रखी ये चीजें मच्छरों का कर देंगी सफाया

नई दिल्ली:

मच्छरों के आतंक से तो हर कोई परेशान रहता है, ऐसे में कुछ लोग मच्छर मारने के लिए कॉयल, लिक्व‍िड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. पर क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल पदार्थों का इस्तेमाल करने से आपकी बॉडी को कितना नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो मच्छरों को भी घर से बाहर करेगा और आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा. आप लाख दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लीजिए, लेकिन डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियां फैलाने वाले ये मच्छर कहीं न कहीं से घर में घुस ही जाते हैं. अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो इन कुदरती, सुरक्षित और बड़े ही आसान उपाय को आजमा सकते हैं.

tbpcclno

Photo Credit: istock

मच्छर भगाएंगे ये घरेलू नुस्खे (These Home Remedies Will Get Rid Mosquitoes)

नींबू और लौंग

सबसे पहले एक नींबू लें और उसे बीच से काट लें. अब उस कटे नीबूं में कुछ लौंग धंसा दें. इसके बाद इस नींबू को उस जगह पर रख दें, जहां मच्छरों के होने की आशंका सबसे अधिक हो. इस उपाय को करने से मक्खियां भी दूर हो जाती हैं.

नींबू का तेल

नींबू और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है. इसके लिए आप बराबर मात्रा में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बना लें. अब इसे अपने शरीर पर लगा लें. इसकी महक से मच्छर तो क्या मक्खियां भी दूर भागेगीं.

कपूर

मच्छरों से बचाव करने के लिए आप कपूर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे-खिड़कियां बंद कर दें. 15 से 20 मिनट बाद दरवाजा खोल दें, सारे मच्छर भाग जाएंगे.

नीम

नीम के असरदार फायदे हैं. ये आपको सेहतमंद रखने के अलावा मच्छरों को भगाने के लिए काफी कारगर है. इसके लिए आपको नारियल के तेल के साथ नीम के तेल को मिला लेना है. अब इस मिश्रण को पूरे शरीर पर लगाना है. बता दें कि नीम में एक अलग तरह की गंध होती है, जो मच्छरों को दूर करने में मदद करती है. ये कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छरों से आपको बचा सकता है.

नेप्थलीन बॉल्स

अक्सर कूलर में पानी रहने की वजह से मच्छरों को उनमें पनपने का मौका मिल जाता है. ऐसे में इसमें आप नेप्थलीन बॉल्स डाल दें, इससे मच्छर नहीं आएंगे.

पुदीना

पुदीना कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. ये आपकी सेहत को बनाए रखने के अलाव मच्छरों की भी छुट्टी कर सकता है. इसके लिए आप घर के आंगन या खिड़की व दरवाजे के पास पुदीना लगा सकते हैं. बता दें कि तुलसी की झाड़ियां, पुदीना, गेंदा, नींबू, नीम और सिट्रोनेला घास लगाने से भी मच्छर पैदा नहीं होते.

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.