Gas और Bloating के डर से मन पसंद डिश नहीं खा पा रहे, सुबह में पीजिए रोजाना ये हर्बल टी

hajme ko kaise karein majboot : आज हम आपको हाजमे को दुरुस्त करने के लिए तीन ऐसी हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पीने से आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होगा और आप अपनी मनपसंद डिश खा सकते हैं. 

Gas और Bloating के डर से मन पसंद डिश नहीं खा पा रहे, सुबह में पीजिए रोजाना ये हर्बल टी

लेमन बाम (lemon balm) की पत्तियों से भी आप चाय बना सकते हैं.

Gas bloating : कुछ लोगों का हाजमा इतना कमजोर होता है कि वो तली भूनी चीजें थोड़ी सी भी खा लें तो उन्हें गैस और ब्लोटिंग की परेशानी हो जाती है. जिसके चलते वो अपनी पसंदीदा डिश नहीं खा पाते हैं. ऐसे लोग मन मारकर रह जाते हैं. तो आज हम आपको हाजमे को दुरुस्त करने के लिए तीन ऐसी हर्बल चाय (herbal tea) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पीने से आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होगा और आप अपनी मनपसंद डिश खा सकते हैं. 

हाजमे को दुरुस्त रखने के लिए नुस्खा

1- पिपरमिंट वाली चाय (peppermint tea) पीकर आप अपने हाजमे को दुरुस्त कर सकती हैं. इसको पीने से आंत की गंदगी साफ हो जाती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करते हैं. 

6rqu5u68
  • पोषक तत्व -  मेंथोल, आयरन, वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन-ए, राइबोफ्लेविन और कॉपर.

2- लेमन बाम (lemon balm) मेलिसा ऑफिसिनैलिस की पत्तियों से भी आप चाय बना सकते हैं. इस चाय की खुशबू बहुत अच्छी होती है. इसे आप पुदीने में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसमें आइबेरोगास्ट नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इससे पेट दर्द, कब्ज से भी राहत मिलती है.

  • पोषक तत्व - एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल व एंटी-पैरासिटिक एंटी-माइक्रोबियल, टामिन सी, थियामिन पाया जाता है.
roeh80jg

3- वर्मवूड की चाय (wormwood) से भी आप अपने हाजमे को दुरुस्त कर सकती हैं. हालांकि यह जंगली पौधा होता है जिसे पहचानना थोड़ा मुश्किल का काम है लेकिन जो लोग उम्रदराज हैं उन्हें इसकी जानकारी होती है. हालांकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes Exclusive: क्राकडायल नेकलेस पर बोलीं उर्वशी रौतेला - "इसके पीछे काफी लंबा इतिहास"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com