Superfood For Strong Nerves : कमजोर नसों में आ जाएगी जबरदस्त ताकत, आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Vitamin B12 deficiency causes : जिस तरह सेहतमंद रहने के लिए आप तमाम तरह की चीजें अपनी डाइट में शामिल करते हैं. उसी तरह नसों की मजबूती भी आपकी डाइट ही तय करती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर की नसें मजबूत हों तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल कर लें.

Superfood For Strong Nerves : कमजोर नसों में आ जाएगी जबरदस्त ताकत, आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

vitamin b12 foods list : अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर की नसें मजबूत हों तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल कर लें.

Superfood List : स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ शरीर का एनेर्जेटिक होना काफी नहीं है. नसों का मजबूत होना भी जरूरी है. नसें शरीर का कितना जरूरी हिस्सा हैं ये इसी बात से समझा जा सकता है कि नसों के जरिए ही खून एक अंग से दूसरे अंग तक जाता है. इन नसों के कमजोर होने से पीड़ित को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जिस तरह सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए आप तमाम तरह की चीजें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं. उसी तरह नसों की मजबूती (strong Nerves)भी आपकी डाइट ही तय करती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके शरीर की नसें मजबूत हों तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल कर लें.

नसों की ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (Foods For Strong Nerves)

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जिन्हें भाजी भी कहते हैं, वो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इन सब्जियों में मौजूद कॉपर न्यूरोट्रांसमीटर्स को मजबूत बनाता है. मैग्नीशियम की वजह से नसों में ऑक्सीजन संतुलित रहती है. विटामिन बी, सी और ई से दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों ही मजबूत होते हैं.

मछली

मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. इससे नसों की समस्याएं दूर होती हैं. नसों में किसी तरह का डैमेज हो तो वो इसकी मदद से खुद को हील भी कर पाती हैं. ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स से रों को न्यूरोप्रोटेक्टिव क्षमता मिलती है. 

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स मैग्नीशियम के मामले में भरपूर होते हैं. मैग्नीशियम के अलावा इनमें सेराटोनिन भी खूब होता है. नसों की मजबूती के लिए जितने हो सकतें उतने नट्स खाना फायदेमंद है.

बैरीज

आपको जितने तरह की बैरीज मिल सकें उन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इन बैरी में फ्लेवेनोइड्स के अलावा ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. जो दिमाग और नसों के डैमेज को ठीक करते हैं.

ओट्स

ओट्स नसों के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं. ये नींद न आने की  परेशानी को दूर करते हैं. स्ट्रेस को भी कम करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी नसों को राहत देता है. ओट्स में मौजूद पोषण उन नसों को राहत देता है जिनमें सबसे ज्यादा स्ट्रेस हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.