विज्ञापन
This Article is From Jun 20, 2023

घर के आसपास मिलने वाले फूलों से भी निखर सकती है त्वचा, यहां जानिए Flower Face Pack बनाने का तरीका

Flower Face Pack: स्किन केयर में बाजार के मंहगे प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि प्राकृतिक फूल भी काम आ सकते हैं. जानिए कुछ फूलों से फेस पैक्स बनाकर कैसे लगाते हैं. 

घर के आसपास मिलने वाले फूलों से भी निखर सकती है त्वचा, यहां जानिए Flower Face Pack बनाने का तरीका
Flowers In Skin Care: कुछ फूलों के इस्तेमाल से निखर जाएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा पर तरह-तरह की चीजें लगाई जाती हैं. बहुत से लोग आजकल केमिकल एक्सफोलिएटर्स और फेस सीरम वगैरह भी लगाने लगे हैं. वहीं, मॉइश्चराइजर, शीट मास्क और टोनर बाजार से ही खरीदकर लाए जाते हैं. लेकिन, फेस पैक (Face Pack) ऐसी चीज है जिसे बाजार से बेहतर और किफायती तौर पर घर में ही तैयार किया जा सकता है. ये प्राकृतिक फेस पैक्स स्किन पर अच्छा असर दिखाते हैं और चेहरे को निखारने का काम करते हैं. यहां फूलों से बनाए जाने वाले ऐसे ही कुछ फेस पैक्स दिए जा रहे हैं जिन्हें आप भी घर में बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. 

International Yoga Day 2023: श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 3 योगासन, सांस संबंधी दिक्कतें रहेंगी दूर 

निखरी त्वचा के लिए फूलों के फेस पैक्स | Flower Face Packs For Glowing Skin 

यहां उन फूलों से फेस पैक्स बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो घर के आस-पास ही आसानी से मिल जाते हैं. इन फेस पैक्स को तैयार करने के लिए भी आपके 2 से 3 इंग्रीडिएंट्स की ही जरूरत होगी. 

गेंदे का फेस पैक 

घर में जिन लोगों को पौधे लगाने का शौक है वे गेंदे के फूल (Marigold Flower) जरूर उगाते हैं. गेंदे के पीले-संतरी फूल एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो स्किन को दमकता हुआ बनाते हैं. गेंदे का फेस पैक बनाने के लिए कुछ फूलों को लेकर पीस लें. इसमें एक चम्मच पानी और एक चम्मच नारियल का दूध मिला लें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे स्किन को नमी भी मिलेगी. 

9bpb09c
गुलाब का फेस पैक 

गुलाब के फूलों को अक्सर सुंदरता से जोड़कर ही देखा जाता है. गुलाबजल का इस्तेमाल तो घरेलू नुस्खों में जमकर होता ही है. आज जानिए गुलाब से फेस पैक (Rose Face Pack) कैसे बनाते हैं. आपको एक गुलाब के फूल की पंखुड़ियां लेनी हैं. इन्हें पीसें और एक से 2 चम्मच के करीब पानी मिलाएं. अब एक चम्मच दूध और ग्लिसरिन मिलाकर इस फेस पैक को बना लें. चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो लेने पर गुलाब सी खूबसूरती नजर आने लगेगी. 

v33nge74
कमल का फेस पैक 

कमल के फूल के साथ मसूर की दाल मिलाकर कमाल का फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कमल के फूल को पीसें, जरूरत के अनुसार हल्का पानी मिलाएं और मसूर दाल का पाउडर एक चम्मच और बराबर मात्रा में ही दूध इस पेस्ट में डाल दें. कमल के फेस पैक (Lotus Face Pack) को 15 मिनट लगाए रखने पर ही असर नजर आने लगेगा. हफ्ते में एक बार इसे लगाया जा सकता है. 

p688bqv8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण देओल की शादी में Salman Khan और Aamir Khan का 'अंदाज अपना अपना'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 
घर के आसपास मिलने वाले फूलों से भी निखर सकती है त्वचा, यहां जानिए Flower Face Pack बनाने का तरीका
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Next Article
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com