सिल बट्टे पर इस बीज को पीस पीस कर बना लें चटनी और रोज खाएं एक चम्मच, बीपी और कॉलेस्ट्रॉल हो जाएगा कम

Home Remedies to control High blood pressure: लगभग हर कोई हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान हैं. इसे कंट्रोल करने के लिए अपने डेली के खाने में इस खास चटनी को आज ही ऐड कर लें.

सिल बट्टे पर इस बीज को पीस पीस कर बना लें चटनी और रोज खाएं एक चम्मच, बीपी और कॉलेस्ट्रॉल हो जाएगा कम

Flaxseed Chutney: घर पर बने इस खास चटनी से रख सकते हैं खुद को हमेशा यंग और निरोग.

खास बातें

  • आज से ही अपने खाने में शामिल कर लें ये खास चटनी.
  • सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं.
  • जानें इसे बनाने की विधि और फायदे.

अंकित श्वेताभ: हर भारतीय थाली के लिए सबसे जरूरी चीज चटनी (Chutney) होती है. जगह के हिसाब से चटनी का बेस बदलता जाता है लेकिन चटनी होती जरूर है. इससे खाने का स्‍वाद दोगुना हो जाता है. कई लोग इस साइड डिश (Side Dish) को मेन डिश की तरह खाते हैं. लेकिन स्वाद बढ़ाने वाली चटनी आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. जी हां, अलसी के बीज (Flax Seeds) को पीसकर बनाई गई चटनी आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है. आइए आपको बताते हैं इसके फायदे के बारे में और इसे कैसे बनाया जा सकता है.

ठंड के मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये खाना, इन चीजों से दूरी बनाना है जरूरी

अलसी के बीज से बनी चटनी (Flax Seeds Chutney)

आपने टमाटर की चटनी, धनिया की चटनी, पुदीने की चटनी या दुसरी किसी भी चीज से बनी चटनी एक बार जरूर खाई होगी. लेकिन आपने शाहद ही अलसी के बीज से बनी चटनी (Alsi Seeds Chutney) के बारे में सुना होगा. इस चटनी को खाने से आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. ये हेल्थ के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. अलसी के बीज में भारी मात्रा में हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन्स पाए जाते हैं. ये आपको कई सारे रोगों से दूर रख सकती हैं. आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने की विधि.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे बनाएं अलसी के बीज की हेल्दी चटनी (Process to make Flax Seeds Chutney)

जरूरी सामग्री

  • भूने हुए अलसी के बीज - 150 ग्राम

  • सफेद तिल - 100 ग्राम

  • बादाम - 50 ग्राम

  • लहसून की कलियां - 10 से 20

  • लाल मिर्च - 4 से 5

  • नमक - 1 चम्मच

  • जीरा - 1 चम्मच

  1. सबसे पहले सभी चीजों को एक साथ तवे पर भून लें और ब्राउन कर लें.

  2. इसके बाद इस पाउडर में अंदाज से पानी मिलाकर मिक्सी में डालकर पीस लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दें.

Latest and Breaking News on NDTV

अलसी की चटनी के फायदे

पोषक तत्वों की जरूरत को करता है पूरा

अलसी की चटनी प्रोटीन, लिगनेन और अल्फा लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होती हैं. ये शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों (Nutrients) पूरा करने में मदद करता है. साथ ही ये चटनी आपके बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती हैं.

बीमारियों को रखता है दूर

अलसी के बीज से बनी चटनी को अगर आप अपने डेली के खाने की थाली में शामिल करते हैं तो ये आपको कई बीमारियों से भी दूर रखता है. कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी के लिए भी ये असरदार है. साथ ही ये हाई बीपी (High BP) और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Levels) को भी कंट्रोल करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

दिमाग के लिए हैं फायदेमंद

अलसी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इस चटनी को खाने से ब्रेन हमेशा एक्टिव रहता है और मेमोरी पावर भी बढ़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.