बढ़ती उम्र में पुरुषों को फॉलो करना चाहिए ये डाइट चार्ट, कभी नहीं आएंगे गंभीर बीमारी की चपेट में

Men fitness : पुरुष हो या महिला जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर पहले की तुलना में कमजोर पड़ने लगती है. ऐसे में अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो परेशानी और बढ़ सकती है. इसलिए यहां पर बताए जा रहे डाइट प्लान को फॉलो करना शुरू कर दीजिए.

बढ़ती उम्र में पुरुषों को फॉलो करना चाहिए ये डाइट चार्ट, कभी नहीं आएंगे गंभीर बीमारी की चपेट में

Diet for men : पुरुषों को व्होल 360 डाइट को फॉलो करना चाहिए.

खास बातें

  • लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट ना करें स्किप.
  • जैतून और नारियल तेल का करें खाने में इस्तेमाल.
  • योगासन को रूटीन में करें शामिल.

Fitness mantra for men : उम्र का बढ़ना कोई नहीं रोक सकता है. लेकिन अपने खान-पान का खास ख्याल रखकर गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से जरूर खुद को रोका जा सकता है. पुरुष हो या महिला जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर पहले की तुलना में कमजोर पड़ने लगती है. ऐसे में अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो परेशानी और बढ़ सकती है. इसलिए यहां पर बताए जा रहे डाइट प्लान को फॉलो करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आप 40 की उम्र में भी 25 वाली स्फूर्ति महसूस करेंगे.

पुरुषों के लिए डाइट चार्ट  | Diet Chart For Men

- सबसे पहला फिटनेस सीक्रेट है पुरुषों के लिए बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं. घर के ताजे बने भोजन का सेवन ही उनकी सेहत के लिए फायदेमंद है. बचा हुआ खाना खाने से बचें. यह बढ़ती उम्र में गले, पेट में जलन पैदा कर सकती है.

- साथ ही उन्हें मौसमी फलों को भी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इससे उनके शरीर में कभी भी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी, जैसे- अनार, सेब, संतरा, केला, अमरूद, तरबूज, पपीता, लीची आदि.

- वहीं, हेल्दी रहने के लिए दिन की तीन मील नाश्ता, लंच और डिनर बिल्कुल भी स्किप ना करें. इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

- इसके अलावा योग करना बहुत जरूरी है इस उम्र में फिट रहने के लिए. आप कपालभाति, अनुलोम-विलोम, मेडिटेशन जैसी चीजें दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. 

- आजकल व्होल डाइट 360 खूब ट्रेंड कर रही है. फिटनेस फ्रीक लोग इसको फॉलो करके अपना बॉडी वेट मेंटेन करते हैं. इसमें कई चीजों को छोड़ना और शामिल करना होता है. जैसे इसमें चीनी, अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, शराब और प्रोसेसिंग फूड्स को हाथ भी नहीं लगाना होता है जबकि फल, सब्जियां, अंडे, नट, बीज, समुद्री भोजन और जैतून और नारियल तेल खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com