Kitchen में रखी यह सफेद चीज ब्लैकहैड्स, कील- मुंहासे से दिलाएगी छुटकारा, चेहरे की रंगत जाएगी निखर

Alum in skin care : आज हम आपको फिटकरी का एक ऐसा अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Kitchen में रखी यह सफेद चीज ब्लैकहैड्स, कील- मुंहासे से दिलाएगी छुटकारा, चेहरे की रंगत जाएगी निखर

अधिकतर सनबर्न (sunburn) की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है.

Skin Care Tips: अक्सर फिटकरी का उपयोग रसोई में किया जाता है, लेकिन किचन के अलावा ये स्किन रिलेटेड दिक्कतों को भी दूर करने का काम करती है. वहीं फेस पर एक्सट्रा निखार के लिए फिटकरी का यूज किया जाता रहा है. यूं तो फिटकरी के कई और भी फायदे हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, जैसे दांतों को स्वस्थ बनाना, शरीर की दुर्गंध को दूर करना, बुखार, खांसी, अस्थमा, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, मुंहासे, झुर्रियां, खुजली, एक्जिमा आदि को दूर करने में इसे काफी कारगर माना जाता है, लेकिन आज हम आपको फिटकरी का एक ऐसा अचूक उपाय (Alum in skin care) बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

फिटकरी के अचूक उपाय | fitkari in home remedy

6ov50uu

- फिटकरी को रंग निखारने में अव्वल माना जाता है. वहीं गर्मियों में अधिकतर सनबर्न (sunburn) की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है. बस इसके लिए आपको आधा कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर सनबर्न वाली जगह पर लगाना है और फिर थोड़ी ही देर में आप इस समस्या से छुटकारा पा लेंगे.

mlt8h74o

- फिटकरी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है. आइए बताते हैं कैसे. दरअसल, दादी-नानी के समय से ही जुओं से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए आप फिटकरी पाउडर में पानी और टी-ट्री आइल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. कुछ देर लगाने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें.

k6bir66g

- वहीं ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप 1 चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस ट्रिक को कुछ दिन तक फॉलो करें आप देखेंगे की कैसे ब्लैकहेड्स आपके चेहरे से चलते बनेंगे.

r7jddq2o

- आपको जानकर हैरानी होगी की लंबे और मजबूत बालों के लिए भी फिटकरी की मदद ली जाती है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं. थोड़ी ही देर बाद साफ पानी से धोलें. हफ्तेभर इस ट्रिक को जरूर फॉलो करें, यह आपको जरूर फायदा पहुंचा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
PPF अकाउंट रिटायरमेंट पर दे सकता है सवा दो करोड़ रुपये - जानें कैसे
भारत में करेंसी नोटों पर बापू के अलावा किस-किसकी तस्वीर छपती हैं...?

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com