विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 16, 2017

डेटिंग ऐप: क्या पता आपका प्यार ऑनलाइन है, और आप उसे बादलों के पार ढूंढ़ रहे हों!

Read Time: 5 mins
डेटिंग ऐप: क्या पता आपका प्यार ऑनलाइन है, और आप उसे बादलों के पार ढूंढ़ रहे हों!
डेटिंग ऐप्स की दुनिया मज़ेदार तो है, बस थोड़ा अलर्ट रहने की ज़रूरत है
इंटरनेट ने सभी 'सिंगल-रेडी-टू-मिंगल' शख्स को आपकी उंगलियो पर लाकर रख दिया है. और आप सोच रहे थे कि परफेक्ट साथी की तलाश टेढ़ी खीर है!!!

वो दिन बीत गए, जब दो लोग डेट पर कैफे जाकर कॉफी की चुस्कियों के बीच प्यार-मोहब्बत की बातें करते थे. जनाब, अब ज़माना डिजिटल लव का है. आज 'हाऊ आई मेट योर मदर' वाले किस्से की पूरी स्टोरीलाइन ही बदल गई है. अब तो कहानी बस एक क्लिक से यूं शुरू होती है, 'मैंने फोन ऑन किया, सोशल मीडिया पर उस लड़की को देखा जहां अपनी प्रोफाइल फोटो में वह पाउट करती नज़र आ रही थी...'

तो आइये, इन डेटिंग ऐप्स के ज़रिये निकलते हैं प्यार के खूबसूरत एहसास के उस दिलचस्प सफर पर, जो बदलते वक्त के साथ अब ऑनलाइन भी मौजूद है. 

1. टिंडर
यह डेटिंग ऐप 'पहली नज़र का प्यार' वाले फॉर्मूले पर काम करता है. इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. इस ऐप को डाउनलोड कर अपने फेसबुक अकाउंट से पहली बार लॉग इन करें ताकि आपकी तमाम जानकारियां लिंक हो जाएं. खास बात ये कि टिंडर की सेटिंग में आप जिस लिंग और एज-ग्रुप के पार्टनर की तलाश कर रहे हैं, वह इस ऐप में सुनिश्चित करने की सुविधा है. सर्च पैरामीटर सेट करने के बाद आगे का काम टिंडर करता है. वह आपके 'मैच' के हिसाब से आपको ऑप्शन्स भेजेगा जिनमें से आप किन्हीं को रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. अगर वह दूसरी तरफ से भी एक्सेप्ट हो गई, तो फिर गाड़ी पटरी पर दौड़ पड़ी समझो.

2. मिंगल
''अगर एक तस्वीर हज़ारों लफ्ज के बराबर है, तो एक वीडियो कम से कम हज़ार तस्वीर के बराबर है...'' बस, इसी फंडे पर डेटिंग ऐप मिंगल की तमाम सेटिंग्स आधारित है. इस ऐप की खासियत इसके वीडियो प्रोफाइल ऑप्शन पर आधारित है, जहां आप सामने वाले शख्स को तस्वीर के मुकाबले बेहतर ढंग से समझ पाएंगे. टिंडर में जहां आपको किसी से बात करने के लिए पहले उनसे  'मैच'  करना होगा, वहीं मिंगल में आप चैट रूम में जाकर वहां मौजूद किसी भी शख्स से गप लड़ा सकते हैं.  

3. सिर्फ कॉफी
काम के सिलसिले में विदेश जाना पड़ गया तो अब आपको देसी लव नहीं मिलेगा? फिक्र की कोई बात नहीं. डेटिंग ऐप 'सिर्फ कॉफी' आपको इस समस्या से भी 'कवरेज' देती है. लगभग सभी डेटिंग ऐप्स आपके प्रोफाइल के हिसाब से लिए वैसे लोग ढूंढ़ने का काम कर देती हैं जिन्हें आप डेट कर सकते हैं. टिंडर जहां आपके मैच की तलाश लोकेशन के हिसाब से करता है, वहीं 'सिर्फ कॉफी' आपके प्रोफेशन के हिसाब से लोगों को फिल्टर करता है. इस वेबसाइट के काम करने का तरीका आसान है. अगर आप विदेश में काम कर रहे हैं, तो यह ऐप आपकी पसंद और प्रोफेशन के हिसाब से कॉम्पैटिबल मैच ढूंढ़ निकालने का काम करता है. 
 

4. ट्रूली-मैडली

'मेरे क्रीप से क्रीपी को क्रीप नहीं है...' एआईबी की ये 'क्रीप कव्वाली' तो याद है न आपको! डेटिंग ऐप ट्रूली मैडली को प्रमोट करने के लिए यह गाना तैयार किया गया था. यह ऐप टिंडर का देसी वर्जन है जिसकी सख्त रजिस्ट्रेशन पॉलिसी 'क्रीप फ्री'  डेटिंग वातावरण उपलब्ध करवाता है. इस ऐप के ज़रिये किसी से चैट करने के लिए या उसके बारे में प्रोफाइल फोटो से ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको उस शख्स की ओर लाइक हासिल करना होता है जिसे आपने लाइक किया है. इस लिहाज से यह ऐप उन देसी भारतीय लड़कियों के लिए बढ़िया है जो अनजान लोगों से बात करने से डरती हैं. 

5. वू
इस डेटिंग ऐप में क्वेश्न कास्ट, डायरेक्ट मैसेजिंग, टैग सर्च और वॉयस इंट्रो जैसे दिलचस्प फीचर्स मौजूद हैं. टैग सर्चेज के ज़रिये वू आपके लिए वैसे 'मैच ऑप्शन' के सुझाव देता है जिसकी पसंद, नापसंद आपसे मेल खाती है. 

ऑनलाइन डेटिंग की दुनिया मज़ेदार हो सकती है, आपको कई दिलचस्प लोगों से मिलने का मौका भी मिल सकता है. लेकिन इन सबके बीच इस बात का ख्याल रखना न भूलें कि जब आप डेट पर जाएं तो जगह और वक्त का चुनाव करते वक्त ऐहतियात बरतें. बाकी तो आप खुद ही समझदार हैं!

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
डेटिंग ऐप: क्या पता आपका प्यार ऑनलाइन है, और आप उसे बादलों के पार ढूंढ़ रहे हों!
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com