विज्ञापन

डाइजेशन हमेशा खराब रहता है तो बस ये ठंडा और पीला पानी पी लीजिए सुबह के वक्त, ऐसे करें तैयार

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो यह घरेलू उपाय बहुत काम आएगा. बस आपको इसके लिए एक चीज चाहिए, जिससे सारी परेशानी आपकी दूर हो जाएगी.

डाइजेशन हमेशा खराब रहता है तो बस ये ठंडा और पीला पानी पी लीजिए सुबह के वक्त, ऐसे करें तैयार
सौंफ में प्राकृतिक रूप से एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

Drinking fennel Water for Digestion: सौंफ एक प्रकार का मसाला है जिसका आमतौर पर भारतीय घरों में उपयोग किया जाता है. सेहत (Health)  के लिए सौंफ से होने वाले फायदों के अक्सर इसे भोजन करने के बाद खाने का प्रचलन है. सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और यह डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है. हर दिन सौंफ का पानी (Fennel Water) पीने से पेट शांत रहता है और डाइजेशन (Digestion) से जुड़ी समस्याएं जैसे डायरिया और कब्ज की शिकायत से राहत मिलती है. आइए जानते हैं कैसे तैयार कर सकते हैं सौंफ का पानी और इससे होने वाले फायदे (Benefits of Fennel Water). 

माता-पिता के कर्मों का फल बच्चों को मिलता है, जानिए क्या कहते हैं स्वामी प्रेमानंद महाराज

सौंफ का पानी बनाने का तरीका | Is fennel seed water good for digestion

सामग्री

दो बड़े चम्मच सौंफ, ढाई कप पानी

विधि

सबसे पहले पानी को गर्म करें और उसमें सौंफ डाल दें. उबाल आने पर आंच बंद करें और बर्तन को आंच से ठंडा होने दें. इस मिक्सचर को रात भर के लिए ढककर रखें और अगली सुबह छानकर पिएं.

सौंफ का पानी पीने से फायदा

सौंफ में प्राकृतिक रूप से एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये सभी डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करते हैं और समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते है. फूड पॉइजनिंग के मामले में भ्ज्ञी सौंफ का पानी कारगर साबित होता है. एसिडिटी की समस्या होने पर सौंफ का पानी पीने से आराम हो सकता है.  इसके लिए एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में उबालें और हल्का गुनगुना होने पर पिएं. यह उपाय खाना खाने के एक घंटे करना चाहिए.  कब्ज की परेशानी होने पर सौंफ के बीज को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर चाय की तरह पिएं. इस उपाय से कब्ज से राहत मिलने लगेगी.  

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सबसे ज्यादा फायदा

सौंफ का पानी ओवर ऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. सुबह उठकर खाली पेट सौंफ का पानी पीना सबसे सही ज्यादा असरदार होता है. इससे पूरे दिन पेट ठंडा रहता है और कुछ भी खाने से पेट में जलन नहीं होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डाइजेशन हमेशा खराब रहता है तो बस ये ठंडा और पीला पानी पी लीजिए सुबह के वक्त, ऐसे करें तैयार
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com