विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2023

Father's Day 2023: पिता की उम्र है 40 से ज्यादा तो जरूर कराएं उनके ये 5 मेडिकल टेस्ट, दीजिए उन्हें अच्छी सेहत का तोहफा 

Father's Day 2023: पिता अपना ख्याल नहीं रखते तो संतान होने के नाते आपको उनकी सेहत की कमान हाथ में ले लेनी चाहिए. जानिए बढ़ती उम्र में पिता के कौन-कौनसे टेस्ट करा लेने चाहिए. 

Read Time: 4 mins
Father's Day 2023: पिता की उम्र है 40 से ज्यादा तो जरूर कराएं उनके ये 5 मेडिकल टेस्ट, दीजिए उन्हें अच्छी सेहत का तोहफा 
Medical Tests For Men Above 40s: सेहत सही है या नहीं जानने के लिए कराएं कुछ टेस्ट. 

Happy Father's Day: उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर बीमारियों का घर बनना शुरू हो जाता है. कई बार कुछ लोगों को बीमारियों का समय से पता लग जाता है तो कई बार कोई दिक्कत तबतक पता नहीं चलती जबतक उसके लक्षण ना दिखने लगें. इससे बीमारी या हेल्थ कंडीशन (Health Condition) समय के साथ गंभीर होती जाती है. इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि उम्र के अलग-अलग पड़ाव पर कुछ मेडिकल टेस्ट (Medical Test) कराते रहने चाहिए जिससे सेहत सुनिश्चित हो सके. 18 जून, रविवार के दिन फादर्स डे मनाया जा रहा है. इस दिन आप भी अपने व्यस्त जीवन से अपने पिता के लिए थोड़ा समय निकालिए और उनके कुछ मेडिकल टेस्ट करवा आइए. अगर पिता की उम्र 40 से पार है तो इन टेस्ट को करवाना बेहद अच्छा साबित होगा. 

Father's Day 2023: पापा और बेटे के बीच अक्सर मनमुटाव हो जाता है , जानिए कैसे रोका जा सकता है झगड़ा 

40 के बाद पुरुषों को कराने चाहिए ये टेस्ट 

कॉलेस्ट्रोल टेस्ट 

बढ़ती उम्र के साथ ही कॉलेस्ट्रोल का खतरा भी बढ़ता जाता है. कॉलेस्ट्रोल एक फैट लाइक सब्सटैंस है जो शरीर में बनता रहता है. लेकिन, इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने पर यह कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) की वजह बन जाता है जिनमें स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ना भी शामिल है. ऐसे में एचडीएल और एलडीएल (LDL) जांचने के लिए टेस्ट कराया जाता है. 

टाइप-2 डायबिटीज का टेस्ट 

डायबिटीज एक मेडिकल कंडीशन है जो रक्त में गुलूकोज यानी शुगर के बढ़ने पर होती है. डायबिटीज (Diabetes) होने पर दिल की दिक्कतें, नर्व डैमेज, किडनी से जुड़ी बीमारियां और देखने में दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में ब्लड शुगर टेस्ट करा लेना चाहिए जिससे डायबिटीज के शुरूआती खतरे का भी पता लगाया जा सके. 

j92hc478
बोन डेंसिटी 

40 से 50 की उम्र के बाद ओस्टियोपोरोसिस से कई लोगों को गुजरना पड़ता है. यह कैल्शियम की कमी सो होने वाली हड्डियों की बीमारी है. ऐसे में बोन डेंसिटी का टेस्ट करवाया जाता है जिससे हड्डियों की मजबूती की परख हो सके. 

ब्लड प्रेशर 

धमनियों में रक्त का प्रवाह सही गति से हो रहा है या नहीं यह जानने के लिए ब्लड प्रेशर टेस्ट करवाया जाता है. ब्लड प्रेशर जरूरत से ज्यादा कम या ज्यादा होने पर स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पंहुचा सकता है. 

58oaubn8

Photo Credit: iStock

डिजीटल रेक्टल इग्जाम 

डिजीटल रेक्टल टेस्ट करवाने पर प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाया जा सकता है. प्रोस्टैट ग्लैंड में लंप निकल आने पर यह कैंसर होता है. बहुत से पुरुषों को इस दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. ऐसे में वक्त रहते इसके शुरुआती लक्षणों का पता लगाना जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
Father's Day 2023: पिता की उम्र है 40 से ज्यादा तो जरूर कराएं उनके ये 5 मेडिकल टेस्ट, दीजिए उन्हें अच्छी सेहत का तोहफा 
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com