Fashion And Beauty Tips: चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, जो हैं बेहद कारगर

Fashion And Beauty Tips: चेहरे के बालों (Face Hair) को हटाने के लिए कुछ लोग वैक्सिंग तो कुछ रेज़र या शेविंग की मदद लेते हैं, जिससे कई बार स्किन कटने या छिलने की स्थिति बनी रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies) बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत आसान और फायदेमंद साबित होगी.

Fashion And Beauty Tips: चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, जो हैं बेहद कारगर

Fashion And Beauty Tips: बिना वैक्सिंग चेहरे से हटाए अनचाहे बाल

नई दिल्ली:

Fashion And Beauty Tips: चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए कई लड़कियां पार्लर तो कई खुद से ही इनको निकालने में जुट जाती हैं. पार्लर में वैक्सिंग से कई बार चेहरा खिंच जाता है. कभी-कभी इसके लिए रेजर की मदद भी लेनी पड़ती है, जो काफी रिस्की होता है. कुछ लोगों के फेस पर ये बाल जेनेटिक होते हैं और कुछ में पीसीओडी (PCOD) की समस्या के कारण. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें (Home Remedies) बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत आसान और फायदेमंद साबित होगी.

आजमाएं ये उपाय (Try This Remedy)

चेहरे से बाल हटाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक से डेढ़ चम्मच बेसन में आधा चम्मच से भी कम पिसी हुई फिटकरी मिलायें. अब गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रखें कि ये पेस्ट ना तो गाढ़ा हो ना ही पतला. इस पेस्ट को डेली वहां लगायें, जहां से बाल निकालना हो या फिर कम से कम हफ्ते में दो बार लगाएं. पेस्ट को 10 मिनट बाद सूखने पर गीले हाथों से धीरे-धीरे रगड़ते हुए निकाल दें. नॉमल पानी से धोने के बाद गुलाब जल या फिर एलोवेरा जेल लगाएं. फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें. 

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए  एक केले में तीन चम्मच ओटमील मिलाएं. इसके बाद 15 से 20 मिनट तक सर्कुलर मोशन में लगायें. इसे हफ्ते में दो बार लगायें.

oiu67fq

 Fashion And Beauty Tips: चेहरे के अनचाहे बालों को हटाना आसान, करें ये उपाय

गेहूं का आटा भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आप एक चम्मच गेहूं का आटा लें, उसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं फिर दो चुटकी कस्तूरी हल्दी, अगर ये नहीं है तो इसकी जगह खाने वाली हल्दी ले सकते हैं. साथ ही इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालें. अगर सरसों का तेल सूट नहीं करता है तो नारियल या ऑलिव ऑइल यूज कर सकते हैं. हल्का-हल्का पानी मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट रेडी कर लें. इसे रोजाना जहां से बाल हटाना है, वहां लगायें. सूखने के बाद अपोजिट डायरेक्शन में रगड़कर छुड़ाएं. नॉर्मल पानी से धोयें. फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल ना करें.

वहीं, कच्चा पपीता भी फायदेंमद है. इसके लिए मिक्सी में कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े ग्राइंड कर लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलायें. हफ्ते में दो बार जहां से बाल हटाना है, वहां लगायें. नॉर्मल पानी से धोयें. साबुन सा फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैदा भी कर सकता है आपकी मदद. इसके लिए आपको एक-एक चम्मच मैदा, शहद, बेसन, नींबू का रस को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है. काफी देर तक इस पेस्ट को चेहरे पर मलें और फिर ठंडे पानी से धोलें.