फेस वॉश आप तो ऐसे नहीं करते हैं रोज, अगर हां तो बेजान हो जाएगा चेहरा, आज से ऐसे करें साफ

the right way of face cleaning : अकसर लोगों को चेहरा धोने (face wash) का सही तरीका नहीं पता होता है, जिससे उन्हें फेस वॉश का फायदा मिलने के बजाय नुकसान ज्यादा हो जाता है. यहां बता रहे हैं आपको फेस वॉश करने का सही तरीका.

फेस वॉश आप तो ऐसे नहीं करते हैं रोज, अगर हां तो बेजान हो जाएगा चेहरा, आज से ऐसे करें साफ

how to clean face : आज से चेहरा धोना शुरू कर दीजिए इस तरह.

how to clean face : दिन भर की गंदगी और धूल चेहरे पर जमा हो जाती है. इसे हटाने के लिए फेस वॉश (how to clean face) काफी हेल्प करता है. अक्सर ब्यूटिशयन अच्छी कंपनी का ही फेस वॉश यूज करने की सलाह देते हैं. फेस वॉश का मतलब सिर्फ मुंह धोना नहीं बल्कि चेहरे की सफाई होती है. इसलिए फेस वॉश (face wash) का सही तरीका भी काफी मायने रखता है. इसलिए फेस वॉश करते समय कुछ गलतियों से बचना चाहिए. आइए जानते हैं.

मेकअप रिमूव करना न भूलें

जब भी फेस वॉश (face wash) करने जाएं, उससे पहले चेहरे से मेकअप रिमूव कर दें.  सबसे पहले साफ पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें. पानी हल्का गुनगुना हो तो और भी बेहतर रहेगा. इसके बाद ही चेहरे पर फेस वॉश क्रीम लगाएं.

चेहरे पर इस तरह लगाएं फेस वॉश

फेश वॉश को हाथ में लेकर दोनों हथेलियों के बीच में अच्छी तरह रगड़ें और फिर इसे सर्कुलर मोशन में घुमाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं, ताकि डस्ट आसानी से बाहर निकल जाए. इससे दिन भर चेहरे पर पड़े धूल-मिट्टी के कण हट जाते हैं और चेहरा साफ हो जाता है.

फेस वॉश करने के बाद क्या करें

जब फेश वॉश अच्छी तरह हो जाए तो उसके बाद आपका काम खत्म नहीं हो जाता है. फेश वॉश के बाद अपने चेहरे को किसी साफ टॉवेल से अच्छी तरह साफ करें. इसके बाद चेहरे पर अच्छी क्वॉलिटी का स्किन टोनर लगाकर स्किन को मॉश्चराइज करना कभी भी न भूलें.

फेस वॉश वही जो हो सही

अब सबसे बड़ा सवाल की आखिर कैसे पता करें कि कौन सा फेस वॉश आपकी स्किन के लिए बेहतर होगा? तो बता दें कि वैसे तो मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन जब भी आप फेस वॉश लेने जाएं अपने स्किन के अनुसार ही उसे चुने. अगर स्किन की ज्यादा जानकारी नहीं है तो कोशिश करें कि ऑल स्किन टाइप प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें.

कभी न भूलें ये बातें

फेश वॉश करने के दौरान सिर्फ चेहरे की ही नहीं बल्कि गर्दन और कान की भी अच्छी तरह सफाई करें. कभी भी अपने फेस को रगड़कर सुखाने की कोशिश न करें. क्योंकि इसके नुकसान भी हो सकते हैं.

कितनी बार फेस वॉश जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी और क्लीन बनी रहे तो कोशिश करें कि दिन में दो बार फेस वॉश जरूर करें. पहली बार सुबह उठते ही चेहरे पर फेस वॉश लगाएं और अच्छी तरह उसे धुल लें. दूसरी बार रात में मेकअप रिमूव करने के बाद फेस वॉश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.