विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को कम करते हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स, ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं 

चेहरे पर दिखने वाले बड़े गड्ढे यानी ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही कुछ फेस पैक्स तैयार करके लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

Read Time: 3 mins
चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को कम करते हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स, ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं 
इस तरह कम होने लगेगी ओपन पोर्स की दिक्कत.

Skin Care: ओपन पोर्स की दिक्कत होती है तो स्किन पर बड़े-बड़े गड्ढे नजर आने लगते हैं. ये पोर्स स्किन की सतह पर दिखते हैं जिससे स्किन का टेक्सचर खुरदुरा हो जाता है. ओपन पोर्स (Open Pores) पर मेकअप लगाने पर मेकअप सेट भी नहीं होता है और इन पोर्स में जमने लगता है सो अलग. ओपन पोर्स को एकदम से दूर नहीं किया जा सकता लेकिन धीरे-धीरे ओपन पोर्स सिकुड़ने लगते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फेस पैक्स (Face Packs) दिए गए हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से गालों या नाक पर नजर आने वाले ओपन पोर्स कम होने में असर दिख सकता है. इन फेस पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है. 

बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 

ओपन पोर्स के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Open Pores 

नींबू और शहद 

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस डालें और एक चुटकी चीनी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. शहद स्किन को मॉइश्चर देता है और इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं, नींबू के रस (Lemon Juice) से ओपन पोर्स सिंकुड़ने में सहायता मिलती है. 

टमाटर और चंदन 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक से 2 चम्मच टमाटर के रस को लेकर उसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें. इस पेस पैक में चुटकीभर हल्दी भी डालें. फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. 

बेसन और दही 

2 चम्मच दही और एक चम्मच बेसन को मिलाकर इस फेस पैक को तैयार किया जा सकता है. बेसन (Besan) और दही का यह फेस ओपन पोर्स को कम करने में असर दिखाता है और साथ ही चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाता है सो अलग. इस फेस को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. 

अंडा और मुल्तानी मिट्टी 

ओपन पोर्स को कम करने में यह फेस पैक बेहद असरदार साबित होता है. इसे बनाने के लिए एक अंडे के सफेद हिस्से में एक चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच खीरे का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करके फेस पैक तैयार करें. चेहरे पर इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. डेड स्किन सेल्स हटाने से लेकर स्किन पर नई स्किन सेल्स बनाने तक में इस फेस पैक के फायदे नजर आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को कम करते हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स, ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं 
मोटापे से परेशान हैं तो पीकर देख लीजिए यह वेट लॉस कावा, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका
Next Article
मोटापे से परेशान हैं तो पीकर देख लीजिए यह वेट लॉस कावा, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;