दिखने लगा है धुंधला और बढ़ानी है आंखों की रोशनी, तो गाजर के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं फायदेमंद

Eyesight Improving Foods: आंखों की रोशनी तेज करने के लिए कुछ चीजें खाने पर मिलता है फायदा. देखने में फिर नहीं होती दिक्कत.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Vision Improving Foods: इन चीजों से बढ़ती है आंखों की रोशनी. 

Healthy Eyes: आंखों की रोशनी कम होने के कई अलग-अलग कारण होते हैं. चाहे बच्चे हों या फिर बड़े-बूढ़े, किसी भी उम्र में व्यक्ति की आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होना शुरू हो जाती है. लेकिन, कुछ आम कारणों की बात करें तो इनमें जरूरत से ज्यादा टीवी देखना, मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठे रहना, आंखों गड़ाए पढ़ते रहना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी शामिल है. ऐसे में कुछ खाने की चीजों का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फूड्स से आंखों को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी उसे जरूर होती है. इनसे आंखों को विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. 

रोजाना सुबह इन बीजों का पानी पीना कर दिया शुरू तो पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, पाचन भी रहेगा ठीक 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Improve Eyesight 

अखरोट 

आंखों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए और रोशनी बढ़ाने के लिए अखरोट खाए जा  सकते हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और इससे जिंक, विटामिन ई और कई फायदेमंद तत्व भी मिलते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. 

Advertisement

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

ब्रोकोली 

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली (Broccoli) विटामिन ए की भी अच्छी स्त्रोत है. इससे उम्र से जुड़ी आंखों की दिक्कतें खासतौर से ठीक होती हैं. ब्रोकोली को सलाद, सब्जी या सूप में डालकर खाया जा सकता है. 

Advertisement
शकरकंदी 

शरीर के लिए हेल्दी खानपान की चीजों में शकरकंदी का जिक्र आता है. शकरकंदी में बीटा कौरोटिन भी होते हैं और इससे आंखों को भी फायदा मिलता है. शकरकंदी में मौजूद बीटा कैरोटिन आखों को कम रौशनी में एडजस्ट होने में मदद करता है. 

Advertisement
केसर 

स्वास्थ्य से ज्यादा केसर का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए होता है जबकि सेहत को अच्छा रखने में भी केसर बेहद फायदेमंद है. केसर से आंखें प्रोटेक्ट होती हैं और इससे आंखों की रोशनी (Eye Vision) बढ़ने में भी असर नजर आ सकता है. इसके अलावा, आखों की बीमारियों की संभावना भी कम होती है. 

Advertisement
अंडा 

अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) खासतौर से आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है. इनमें लुटेन की अच्छी मात्रा होती है जो मैक्यूलर बीमारियों को कम करते हैं. इससे आंखों को फायदा मिलता है और उम्र के साथ कमजोर होती आंखों की दिक्कत भी कम होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
नोएडा के लॉजिक्स मॉल में एक कपड़े के शो रूम में लगी भीषण आग
Topics mentioned in this article