Eye Health: इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत और असर भी दिखेगा अच्छा 

Eye Care Tips: कई कारण हैं जो आंखों की रोशनी को प्रभावित करते हैं. यहां जानिए कैसे प्राकृतिक तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है.  

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
How To Increase Eyesight: इस तरह बढ़ेगी आंखों की रोशनी. 

Eye Health: आंखों को धूप, धूल, मिट्टी और ना जाने किन-किन चीजों के संपर्क में आना पड़ता है. इससे आंखों की सेहत पर तो असर पड़ता ही है साथ ही आंखों की रोशनी भी प्रभावित होने लगती है. वहीं, लोग अलग-अलग तरह के आई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं और उसपर आंखों को जहां-तहां मसलने लगते है जो आंखों को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी नुकसान पहुंचाता है. हालांकि, यहां दिए गए नेचुरल नुस्खे पूरी तरह से आपके आंखों की रोशनी (Eyesight) नहीं बढ़ाएंगे लेकिन कुछ हद तक कारगर जरूर होंगे, साथ ही इनसे आपको आंखों की सही देखरेख करने में मदद मिलेगी. 

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips


आंखों की रोशनी बढ़ाने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Increase Eyesight 

20-20-20 रूल अपनाएं 

लगातार कंप्यूटर के आगे बैठे रहने से आंखों पर जरूरत से ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इससे आंखों की रोशनी कम और चश्मे का नंबर बढ़ता चला जाता है. ऐसे में 20-20-20 रूल को अपनाएं. इस रूल में आपको हर 20 मिनट बाद 20 सैकंड के लिए 20 फुट दूर किसी चीज को देखना होता है. यह तरीका अपनाना बेहद आसान है और इसमें आपके सिर्फ 20 सैकंड ही खर्च होते हैं. 

Advertisement

इन विटामिन को करें डाइट में शामिल 


आंखों की देखरेख (Eye Care) के लिए और साथ ही रोशनी में इजाफा करने के लिए आपको अपनी डाइट में उन पोषक तत्वों को मिलाना जरूरी है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में विटामिन ए, सी और ई को शामिल करें, साथ ही जिंक से भरपूर चीजों को खानपान का हिस्सा बनाएं क्योंकि इसमें जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आंखों के लिए अच्छे हैं. गाजर (Carrot), लाल शिमला मिर्च, पालक, ब्रोकली और शकरकंदी आंखों के लिए अच्छे फूड्स हैं. 

Advertisement
आंखों के लिए आईवियर 

आपको जगह के हिसाब से एक्टिव आईवियर पहनना चाहिए. अगर गराज में कोई काम कर रहे हैं तो उसके हिसाब से मोटे चश्मे पहनें, स्विमिंग के समय स्विमिंग वाले ग्लासेस आदि. इसके अलावा धूप में सनग्लासेस भी लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
केमिकल वाली चीजों को कहें ना 

बहुत से स्किन केयर और हेयर केयर प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो आंखों के पास लगाने पर बेहद नुकसानदायक साबित होते हैं. इन केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स से आंखों से पानी निकलने लगता है और आंखों में जलन महसूस होती है. इस तरह के प्रोडक्ट्स को आंखों के पास लगाने से बचें. अगर आंखों में किसी भी चीज को लगाने पर जलन महसूस हो तो उसे तुरंत धो दें और आखों पर ठंडे पानी की छींटें डालें. 

Advertisement
गंदगी रखें दूर 


यह सबसे आम गलती है जो लोग अक्सर करते हैं. गंदे हाथों को आंखों में डालने या गंदे हाथों से आंखों को छूने पर आंखों को बेहद नुकसान पहुंचता है. इससे आंखों की प्रोटेक्टिव लेयर को भी नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से बचें. साथ ही, आंखों के चश्मे को भी साफ करते रहें जिससे गंदगी आंखों की पहुंच से दूर रहे. 

High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article