विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 28, 2023

दूध-दही नहीं लेते हैं आप तो कैल्शियम से भरपूर ये चीजें कर दें खाना शुरू, कभी नहीं होगी Calcium की कमी

Highest calcium foods : कैल्शियम (calcium rich foods) कमी है तो दूध दही के अलावा यह चीजें खाना शुरू कर दें, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत.

Read Time: 4 mins
दूध-दही नहीं लेते हैं आप तो कैल्शियम से भरपूर ये चीजें कर दें खाना शुरू, कभी नहीं होगी Calcium की कमी
Calcium rich foods for bones : कैल्शियम रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें डाइट में एड करके आप अपने शरीर को भरपूर कैल्शियम दे पाएंगे.

Calcium Rich Food: शरीर को बनाए रखने के लिए कैल्शियम (calcium)की खुराक बहुत जरूरी कही जाती है. कैल्शियम का मुख्य काम हड्डियों की मजबूती है और अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो शरीर का बोझ सहन करने वाली हड्डियों (calcium for bone density)को कमजोर होने से कोई नहीं रोक सकता. कैल्शियम डाइट (Calcium Diet) की बात करें तो दूध, दही, मक्खन जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में ये भरपूर पाया जाता है. लेकिन कुछ लोग दूध दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट नहीं पसंद करते, या ऐसे लोग भी हैं जिनको डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) से एलर्जी है. ऐसे लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है जैसे रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस. लेकिन आपको बता दें कि जो लोग दूध दही नहीं खाते,उन्हें इस बारे में खास चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि दूध दही के अलावा भी कई अन्य पदार्थों में भरपूर कैल्शियम (calcium rich foods)पाया जाता है. चलिए आज जानते हैं कैल्शियम रिच फ़ूड के बारे में जिन्हें डाइट में एड करके आप अपने शरीर को भरपूर कैल्शियम दे पाएंगे.

विटिलिगो की दिक्कत से परेशान लोग आजमा सकते हैं ये 6 घरेलू उपाय, सफेद दागों पर दिखने लगेगा असर 
9juvbs1

एक्सपर्ट बता रहे हैं कैल्शियम रिच 10 फ़ूड की लिस्ट (Expert tells 10 Calcium Rich Food list) 

कैल्शियम किन चीजों में पाया जाता है?  


कैल्शियम रिच फूड बहुत सारे हैं. अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाते हैं तो इनका सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलेगा और आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी. इनमें सबसे पहले नाम आता है चिया सीड्स का. दो मीडियम चम्मच चिया सीड्स में करीब 179 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक होती है. इसलिए इसे आप अपनी डाइट में एड कर सकते हैं.

सूखे अंजीर और बादाम देंगे भरपूर कैल्शियम  


सूखे अंजीर खाने में हल्के मीठे होते हैं लेकिन ये कैल्शियम का बहुत बड़ा सोर्स हैं. इसमें कैल्शियम के साथ साथ ढेर सारा फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी मिलेंगे. बादाम कैल्शियम से भरपूर बेस्ट ड्राई फ्रूट है.रोज बादाम खाकर भी आप कैल्शियम का डेली इनटेक पूरा कर सकते हैं. आप चाहें तो बादाम का दूध पी सकते हैं क्योंकि इसमें भरपूर कैल्शियम होता है.

aa4hkgl8

डेयरी प्रोडक्ट्स की बजाय चुनिए सोया दूध और टोफू  


अगर आपको पनीर पसंद नहीं है तो आप टोफू चूज कर सकते हैं. ये सोयाबीन से बना पनीर है जो कैल्शियम से भरपूर होता है. दिन में आधा कप टोफू खाकर भी आप बॉडी को भरपूर कैल्शियम  दे सकते हैं क्योंकि आधा कप टोफू में करीब 500 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अगर आपको दूध पीने से एलर्जी है तो आप ऑप्शन के रूप में सोया दूध पी सकते हैं. इससे आपकी बॉडी को जरूरी कैल्शियम के साथ साथ अन्य न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे.

i9mim8jg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिस्र में फिल्मी गीत से पीएम मोदी का स्वागत, महिलाओं ने गाया ये फेमस गाना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024 : बुजुर्गों के लिए ये 3 योगासन हैं बेस्ट, करने में हैं आसान, जानिए यहां
दूध-दही नहीं लेते हैं आप तो कैल्शियम से भरपूर ये चीजें कर दें खाना शुरू, कभी नहीं होगी Calcium की कमी
सेहत के लिए रामबाण हैं केले के पत्ते, आपको नहीं पता होंगे ये 5 फायदे 
Next Article
सेहत के लिए रामबाण हैं केले के पत्ते, आपको नहीं पता होंगे ये 5 फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;