एक्सपर्ट के अनुसार कलर बालों की इस तरह करें केयर, फिर रंग टिकेगा लंबा और डैमेज नहीं होंगे हेयर

How to color hair at home naturally : बालों में कलर करवाया है और चाहते हैं ये रंग बालों पर लगा चले तो एक्सपर्ट की यह सलाह जरूर आजमाइए.

एक्सपर्ट के अनुसार कलर बालों की इस तरह करें केयर, फिर रंग टिकेगा लंबा और डैमेज नहीं होंगे हेयर

Hair colour tips at home : कलर्ड बालों की केयर (Hair Care Tips For Colored Hair) कैसे करनी चाहिए, ताकि आपके बाल रूखे बेजान और अनहेल्दी नजर ना आए.

खास बातें

  • बाल कलर करवाएं हैं.
  • चाहते हैं उन्हें नुकसान ना पहुंचे.
  • तो एक्सपर्ट का सुझावा जान लें यहां.

Colored Hair Care Tips: आजकल काले बालों का ट्रेंड Out Of Fashion हो गया है और लोग डिफरेंट-डिफरेंट कलर बालों में करवाते हैं. हालांकि, केमिकल कलर (Chemical Hair Colour) बालों में लगाने से बाल डैमेज (Hair Damage) जरूर होते हैं, लेकिन अगर हम बालों को कलर करते समय कुछ सावधानी बरतें और कलर करवाने के बाद बालों की थोड़ी ज्यादा केयर (Hair Care) करें, तो बालों को डैमेज होने से काफी हद तक बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कलर्ड बालों की केयर (Hair Care Tips For Colored Hair) कैसे करनी चाहिए, ताकि आपके बाल रूखे बेजान और अनहेल्दी नजर ना आए.

बालों को कलर करने के संभावित नुकसान (Disadvantage Of Coloring Hair)


ये तो हम सभी जानते हैं कि बालों को कलर करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कुछ संभावित नुकसान आपके बालों में हो सकते हैं. जैसे- बालों को कलर करने से स्ट्रक्चर चेंज बालों में आ सकता है. बाल पहले से ज्यादा फ्रिजी, ड्राई और रूखे दिख सकते हैं. इतना ही नहीं नेचुरल ऑयल जो बाल खुद प्रोड्यूस करते हैं उसमें भी कमी आ सकती है. वहीं, कई लोगों को बालों को कलर करने से एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है. ऐसे में कलर करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Latest and Breaking News on NDTV

इस तरह से करें कलर्ड बालों की केयर करें  (Hair Care Tips for Colored Hair)


1. अगर आपके बाल पहले से कलर है और आप इसे डैमेज से बचना चाहते हैं, तो अपने बालों की डीप क्लीनिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है. इसके लिए आप केमिकल फ्री नॉन टॉक्सिक शैंपू कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

2. हफ्ते में एक या दो बार बालों में लिव इन कंडीशनर जरूर लगाएं. ये बालों को रिपेयर करता है और सीबम प्रोडक्शन को बढ़ाता है.

3. हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें. ये  बालों को नरिशमेंट देने का काम करता है और कलर से होने वाले डैमेज से बचाता है.

4. हीट प्रोटेक्शन टूल जैसे कि हेयर ड्रायर, हेयर कर्लर, स्ट्रेटनर इन चीजों को अवॉइड करने की कोशिश करें, क्योंकि ये कलर बालों को और ज्यादा कमजोर और नुकसान पहुंचा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. बालों में केमिकल लगाने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप बालों के नरिशमेंट का ख्याल रखें. ये सिर्फ नेचुरल प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से ही नहीं बल्कि बैलेंस डाइट और हाइड्रेटेड रहने से भी होता है, इसलिए अपनी डाइट और हाइड्रेशन का ध्यान जरूर रखें.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को कलर करवाते समय इन चीजों का रखें ध्यान 

  • जब आप बालों को कलर करवाए तो ध्यान रखें कि इसमें ब्लीच का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ब्लीच बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.
  • परमानेंट हेयर कलर की जगह टेंपरेरी या फिर सेमी परमानेंट हेयर कलर को चुनें और ऐसे शेड्स सिलेक्ट जो बिना ब्लीच के बालों पर आसानी से चढ़ सके. 
  • हेयर कलर करवाने के साथ कभी भी परमानेंट स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग या किसी अन्य तरीके के केमिकल ट्रीटमेंट्स ना लें, क्योंकि इससे बाल और ज्यादा डैमेज हो सकते हैं.