विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2023

Pomegranate benefits : अनार खाने से इन 5 समस्याओं से मिलती है निजात, आप भी लीजिए जान

Nutrients in anar : अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Pomegranate benefits : अनार खाने से इन 5 समस्याओं से मिलती है निजात, आप भी लीजिए जान
यह टिश्यू को भी सुरक्षित रखने में काम आता है, इससे स्किन की सेल्स को रिजनरेट करने में मदद मिलती है.

Anar ke kya hain fayde : अनार ऐसा फल है जिसके लाल लाल रस से भरे मीठे दाने लोगों को खूब पसंद आते हैं. बूढ़े, बच्चे और जवां सबका पसंदीदा फल होता है अनार. ये ना सिर्फ स्वाद से बल्कि सेहत से भी भरपूर होता है. ऐसे में चलिए आज जानते हैं मीठे रस से भरे इस फल को खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं. सबसे पहले आपको बता दें कि इसमें कौन कौन से पोषक तत्व (nutrients in anar) पाए जाते हैं. अनार में फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

अनार खाने के फायदे | benefits of eating pomegranate

  • अनार का जूस पीने से हमारी स्किन (skin care) की बाहरी लेयर सुरक्षित होती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर तो करता ही है साथ में टिश्यू को भी सुरक्षित रखने में काम आता है. इससे स्किन की सेल्स को रिजनरेट करने में मदद मिलती है.
5denscgo

  • अनार का जूस (anar ka juice) पीने से हाइपर पिगमेंटेशन की भी समस्या से राहत मिलती है. यह जूस एजिंग के लक्षणों को भी कम करने का काम करता है. इसको खाने से कोलेजन का भी प्रोडक्शन अच्छे से होता है. इससे स्किन में लचक आती है. यह आपको फ्री रेडिकल्स से भी बचाने का काम करता है.
3vu8fv8o

  • अनार में विटामिन सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में होती  इसके कारण आपकी स्किन अधिक ग्लो करती है. यह आपकी स्किन में कसाव लाने का काम करती है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम होती है. 
36uu0o9g

  • वजन कंट्रोल (weight loss) करने में भी अनार का जूस बहुत लाभकारी होता है. अनार में पोषक तत्व भरपूर होते हैं इसमें कैलोरी कम होती है जिसके चलते वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

inj34a7

Photo Credit: iStock

  • ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अगर आप रोजाना 150 एमएल अनार के जूस का सेवन कर लेती हैं तो हाइपरटेंशन कम होगी. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खून में फैट जमा नहीं होने देते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
Pomegranate benefits : अनार खाने से इन 5 समस्याओं से मिलती है निजात, आप भी लीजिए जान
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com