विज्ञापन
This Article is From Sep 13, 2021

Eating Cashew Benefits: हाई BP और कमजोर दिल वाले रोजाना खायें काजू, ये हैं फायदे

काजू सेहत के साथ-साथ आपकी खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है. साथ ही इसको खाने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. जानिये इससे जुड़ी और भी जानकारियां.

Eating Cashew Benefits: हाई BP और कमजोर दिल वाले रोजाना खायें काजू, ये हैं फायदे
Eating Cashew Benefits: दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है काजू
नई दिल्ली:

Eating Cashew Benefits: काजू को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है, जो सेहत के साथ-साथ आपकी खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है. साथ ही इसको खाने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं काजू के कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे. काजू का संयमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियों में राहत मिलती है. हमारी रसोई में काजू सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ मिठाइयों का स्वाद भी बढ़ाता है. इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है. ये आपकी सेहत और स्किन के लिए भी काफी कारगर है. आइये जानते हैं काजू के और फायदे.

काजू खाने से स्वास्थ्य को मिलता है लाभ

काजू हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है.

दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी काजू का सेवन फायदेमंद है. इसके रोजाना सेवन से दांत मजबूत होते हैं.

दिल को तंदरुस्त रखने के लिए काजू का रोजाना सेवन जरूर करें. काजू में मोनो सेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो दिल का ख्याल रखता है. बता दें कि काजू कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है, जो आपके लिए लाभकारी है.

जानिये काजू के फायदे. 

nlhheqm8

Photo Credit: iStock

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए रोजाना काजू खाने की आदत डाल लें. काजू में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है.

काजू का सीमित मात्रा में सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है. खराब मूड को सही करने के लिए 2 से 3 काजू खायें, इससे आपको जल्द आराम मिलेगा. काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

वहीं चेहरा निखारने के लिए काजू का इस्तेमाल किया जा सकता है. काजू को पीसकर दूध में या गुलाब जल में मिलाकर लगाने से त्वचा निखर जाती है. इसके साथ ही स्किन कोमल व मुलायम हो जाती है. काजू के रोजाना सेवन से बालों को भी फायदा पहुंचता है.

सोडियम और पोटैशियम की मात्रा से भरपूर काजू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल आपको कई प्रकार के लाभ दिला सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Eating Cashew Benefits: हाई BP और कमजोर दिल वाले रोजाना खायें काजू, ये हैं फायदे
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com