Vitamin D का ज्यादा सेवन सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Vitamin D side effects : हम आपको बताएंगे की विटामिन डी के ज्यादा सेवन से क्या-क्या परेशानियां होती हैं. ताकि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना ना करना पड़े भविष्य में.

Vitamin D का ज्यादा सेवन सेहत पर पड़ सकता है भारी, जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Vitamin D के ज्यादा सेवन से मांसपेशियां मजबूत होने की जगह कमजोर होने लगती हैं.

खास बातें

  • विटामिन डी के ज्यादा सेवन से उल्टी की समस्या हो सकती है.
  • इसके ज्यादा सेवन से कब्ज की भी समस्या होती है.
  • विटामिन डी ज्यादा खाने से किडनी कमजोर होने लगती है.

Drawback of vitamin D : जब शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी होने लगती है तो उसे खान पान में बदलाव लाकर पूरा किया जाता है. या फिर कुछ दवाईयों के सेवन से उसकी भरपाई कर ली जाती है. लेकिन कभी-कभी हम कुछ विटामिन्स को जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिसके कारण शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे की विटामिन डी के ज्यादा सेवन से क्या-क्या परेशानियां होती हैं. ताकि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य परेशानियों (health issues with vitamin d) का सामना ना करना पड़े.

विटामिन डी के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान | What is the side effects of Vitamin D

- विटामिन डी के अधिक खाने से जी मिचलाना और उल्टी की समस्या हो सकती है. इससे भूख लगना भी कम हो जाता है. विटामिन जहां हड्डियों को फायदे पहुंचाता है तो वहीं, इसके जरूरत से ज्यादा सेवन से शरीर में विटामिन के पर बुरा असर पड़ता है.

- विटामिन डी के ज्यादा सेवन से किडनी के डैमेज होने का भी खतरा बढ़ जाता है. वहीं, ज्यादा खाने से हड्डियां मजबूत होने की बजाए कमजोर पड़ने लगती हैं. इसलिए इसका सेवन सोच समझकर करिए. 

- ज्यादा खाने से शरीर में दर्द भी होने लगता है. इससे एसिडिटी की समस्या और सांस लेने में दिक्कत भी आने लगती है. विटामिन डी के ज्यादा सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है. जिससे भूख पर असर पड़ता है. इसके अलावा यूरिन की समस्या भी बढ़ जाती है.

- गर्भवती महिलाओं को भी विटामिन डी का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, इससे पेट में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है. शरीर में 4000 यूनिट से ज्यादा विटामिन डी खतरा पैदा करता है. धमनियां, लिंफोमा, तपेदिक और हाइपरथायरायडिज्म का भी खतरा बढ़ता है. अब से विटामिन डी के सेवन में थोड़ी सावधानी बरतनी शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com