5 चाय का टेस्ट भले ही बुरा लगे पर 5 दिन पीने से शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी, पेट रहेगा एकदम साफ

5 herbal tea flush out intestine dirt : अगर आप पेट की परेशानियों से घिरे रहते हैं तो आपको पेट की सफाई करने वाली इन पांच तरह की हर्बल टी पर गौर करना चाहिए.

5 चाय का टेस्ट भले ही बुरा लगे पर 5 दिन पीने से शरीर से निकल जाएगी सारी गंदगी, पेट रहेगा एकदम साफ

Peppermint tea stomach benefits : सारी गंदगी पेट से हो जाएगी बाहर.

Herbal tea for stomach issues : नए दौर में शरीर में जमा टॉक्सिन को साफ करने के लिए हर्बल टी (herbal tea) को बेहतरीन ऑप्शन के रूप में देखा जाता है. बाजार में कई तरह की हर्बल टी मौजूद हैं जो आपके शरीर को साफ करके आपको ऊर्जा वान बनाती हैं. पेट और आंतों में जमा गंदगी यानी टॉक्सिन को साफ करके ये हर्बल टी पाचन और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं. चलिए आज ऐसी ही कुछ हर्बल टी के बारे में जानते हैं जो आपकी आंतों (herbal tea for strengthen digestive system) की अच्छी तरह से सफाई करती हैं और इनको पीने से आपकी मेंटल हेल्थ भी बूस्ट ( herbal tea benefits) होती है.

चेहरे पर हो गई है बहुत ज्यादा टैनिंग तो इस सब्जी का रस लगाएं, कुछ ही दिनों में लौट आएगा नेचुरल ग्लो


आंतों की सफाई करने वाली हर्बल टी  5 healthy herbal tea for strengthen digestive system
 

सौंफ की चाय   
सौंफ पाचन के लिए बेहद शानदार कही जाती है. भारत में कई लोग भोजन के बाद सौंफ की फंकी लगाते हैं जिससे पाचन अच्छी तरह होता है. अगर आप सौंफ की चाय पिएंगे तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, अपच, डायरिया आदि से छुटकारा मिल सकता है. हाल ही में की गई एक स्टडी में कहा गया है कि सौंफ की चाय  पेट में ई-कोलाई सहित अन्य तरह के बैक्टीरिया को साफ करती है जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट साफ हो जाता है.

पिपरमिंट टी 
पिपरमिंट स्वाद में तो शानदार है ही, साथ ही ये पाचन शक्ति को मजबूत और स्मूथ करने के लिए जाना जाता है. इसकी चाय पेट की सभी तरह की समस्याओं में राहत देती है. इसकी चाय आंतों की मसल्स को स्मूथ करके बाउल सिस्टम को एक्टिव करती है. पिपरमिंट में पाया जाने वाला प्लांट इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और पेट को पूरी तरह साफ कर देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



लेमन टी
लेमन टी लेमन यानी बाम के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. इसे सामान्य नींबू की चाय कहना गलत होगा. ये पुदीने जैसा पौधा होता है जिसमें पेट साफ करने के गुण होते हैं. लेमन बाम हर्बल टी में आइब रोगास्ट कंपाउंड होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर देता है जिससे पाचन अच्छा हो जाता है. इस चाय को पीने से अपच, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

ग्रीन टी   
ग्रीन टी तो वजन कम करने के लिए बहुत ही पॉपुलर टी है. लेकिन देखा जाए तो ग्रीन टी पाचन को भी मजबूत करती है. ग्रीन टी पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ आंतों की अच्छी तरह सफाई करती है जिससे टॉक्सिन बाहर बह जाता है और पेट साफ हो जाता है. पेट में अल्सर, कब्ज, गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी परेशानियों में ग्रीन टी काफी फायदा करती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



वार्मवुड टी  
वार्मवुड कीड़े मकोड़ों का सफाया करने वाला एक जंगली पौधा है जिसकी पत्तियों से वार्मवुड टी बनाई जाती है. इस चाय में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे पेट में बैड बैक्टीरिया का सफाया होता है और पेट की कई समस्याएं दूर होती हैं. वार्मवुड से निकलने वाला रस पाचन शक्ति को मजबूत करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं, उनको ये चाय जरूर पीनी चाहिए.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com