मां का दूध कम बनने से नहीं मिट पा रही है बच्चे की भूख, तो नई माएं अपनी डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें, प्रेग्नेंसी वेट भी होगा कम

अगर आप नई मां बनी हैं और दूध कम बन पाने की वजह से बच्चा भूखा रह जाता है, तो आज ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

मां का दूध कम बनने से नहीं मिट पा रही है बच्चे की भूख, तो नई माएं अपनी डाइट में आज ही शामिल कर लें ये 5 चीजें, प्रेग्नेंसी वेट भी होगा कम

इन चीजों को करें खाने में शामिल, ब्रेस्ट मिल्क समस्या हो जाएगी दूर.

खास बातें

  • नई माएं ब्रेस्ट फीडिंग को लेकर परेशान हैं.
  • दूध कम आने से नहीं मिट रही है बच्चे की भूख.
  • तो ये चीजें करें अपनी डाइट में शामिल.

Mother Milk Diet: मां का दूध (Mother Milk) बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. यही बच्चे का सबसे पहला और सर्वोत्तम आहार माना जाता है. यही वजह है कि डॉक्टर्स भी 6 महीने तक बच्चे को मां का दूध पिलाने (Breastfeed) की ही सलाह देते हैं. हालांकि दिक्कत तब आती है जब कई बार महिलाओं की ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई कम होती है. इस वजह से कई बार बच्चों की भूख मिट नहीं पाती. साथ ही ये पोस्ट डिलीवरी रिकवरी (Post Delivery Recovery) में भी कई तरह की समस्याएं पैदा करता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से गुजर रही हैं तो शायद आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इसके लिए काफी हद तक आपकी डाइट जिम्मेदार हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद आपकी डाइट बैलेंस और न्यूट्रीशन (Balanced and Nutritious Diet) से भरी होनी चाहिए. आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड्स के बारे में जिससे दूध बढ़ाने में आपको मदद मिल सकती है. 

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस
 ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फ़ूड 5 foods to increase breast milk production 

 25% महिलाएं कर रही हैं इस समस्या का सामना 


  लगातार जिस तेजी से लाइफ़स्टाइल बदल रही है उसके बाद न सिर्फ कंसीव करने में दिक्कत आ रही है बल्कि प्रेगनेंसी के बाद भी महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उनमें से एक बड़ी समस्या ये  भी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 25% माओं को डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क ना बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक डिलीवरी के एक हफ्ते बाद तक अमूमन ये समस्या रह सकती है. इसका कारण कुछ कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं. हालांकि अगर इसके बावजूद समस्या आ रही है तो इसका उपाय करना जरूरी है.

 देसी फूड जो ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई बढ़ाने में कर सकते हैं मदद


 मेथी के बीज
  मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बच्चे के दिमाग की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आप मेथी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं. इससे आपको कैल्शियम, आयरन, beta-carotene जैसे पोषण मिल सकते हैं. आप चाहें तो मेथी का पानी पी सकते हैं या फिर उसे अपनी चाय में भी शामिल कर सकते हैं.

ci12400o

Photo Credit: iStock

 सौंफ के बीज 
सौंफ न सिर्फ एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है बल्कि ये  मिल्क सप्लाई को बढ़ाने में भी मदद करता है. साथ ही सौंफ गैस, अपच और कब्ज़ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है. इसके लिए आप एक रात पहले सौंफ को पानी में भिगोकर सुबह पी लीजिए. कुछ ही दिनों में रिजल्ट नजर आने लगेगा.

 लहसुन
 अगर ब्रेस्ट मिल्क मिल्क सप्लाई बढ़ाना चाहती हैं तो आपके घर की किचन में मौजूद लहसुन इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है. हालांकि इससे दूध का टेस्ट और स्मेल बदल जाती है, इसलिए लहसुन का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. लहसुन आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है.

9pq1qrh

Photo Credit: unsplash

 ग्रीन वेजिटेबल
 हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे मेथी, पालक, केल न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि पोषण से भरपूर सब्जियां मिल्क प्रोडक्शन में भी मदद कर सकती हैं. इनसे कैलशियम फोलेट और आर्यन जैसे न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. इसके अलावा अधिक मात्रा में विटामिन हरी पत्तेदार सब्जियों से मिलता है जो दूध की सप्लाई बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप इस समस्या से गुजर रही हैं तो हरी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

 जीरा 
जीरा पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. इसमें पारंपरिक रूप से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके लिए जीरा को एक रात पहले पानी में भिगोकर सुबह पानी को छानकर पी सकते हैं. 

cumin seeds

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com