Alexa in Bedroom: क्या आपकी Alexa Device बेडरूम में रखी है, रोज करते हैं गुड नाइट और गुड मॉर्निंग तो ये खबर आपके लिए है

Disadvantages of an alexa : आपके बेडरूम में रखी है Alexa Device तो आज ही कर दें रूम से बाहर, वरना नुकसान हो सकता है आपको. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

Alexa in Bedroom: क्या आपकी Alexa Device बेडरूम में रखी है, रोज करते हैं गुड नाइट और गुड मॉर्निंग तो ये खबर आपके लिए है

Negative impacts of alexa : एक्सपर्ट से ही जानिए क्या कहते हैं इस बारे में.

खास बातें

  • ये डिवाइस आपके बेडरुम के 'सीक्रेट' को सबसे सामने ला सकते हैं.
  • यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन की एक्सपर्ट डॉक्टर हैना फ्रे ने एक रिसर्च की है.
  • यह प्रोडक्ट आपकी निजी बातों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.

Amazon alexa : आज कल करीब हर घर में स्मार्टहोम डिवाइसेस (smarthome devices) का इस्तेमाल किया जाने लगा है. गाने सुनने हो, मौसम का हाल जानना हो या फिर लाइट को ऑन-ऑफ करना, स्मार्टहोम डिवाइस की मदद से हर काम बैठे-बैठे ही आसानी से हो जाता है. इन डिवाइसेस को हर उम्र के लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डिवाइस आपके बेडरुम के 'सीक्रेट' (bedroom secret) को सबसे सामने ला सकते हैं. इसके साथ ही इनके कई और नुकसान भी हैं. आज ही जानें, वरना बाद में पछताना भी पड़ सकता है..

बेडरूम की बातचीत रिकॉर्ड कर सकता है ये डिवाइस | This device can record bedroom conversations

यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में मैथमेटिशियन और एक टेक कंपनी में एल्गोरिद्म के एक्सपर्ट डॉक्टर हैना फ्रे (Hannah Fry) के मुताबिक, Alexa डिवाइस को ऐसी जगहों पर नहीं रखना चाहिए जहां पर आपको कोई निजी काम या बात करनी हो, जैसे कि बेडरूम. एक्सपर्ट के मुताबिक, Alexa डिवाइसों को इस हिसाब से डिजाइन किया गया है कि वह किसी की आवाज के साउंड को भी कमांड के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि बेडरूम में हो रही बातचीत को भी Alexa डिवाइस पूरी तरह से रिकॉर्ड कर लें. यह आपकी पर्सनल लाइफ के राज के लिए बेहद खतरनाक भी हो सकता है.

पर्सनल बातें हो सकती हैं लीक | Personal things can be leaked

वहीं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के मामलों के कई विशेषज्ञों के मुताबिक, ज्यादातर लोग इस बारे में ध्यान ही नहीं देते हैं कि इस तरह के प्रोडक्ट आपकी निजी बातों को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर फ्रे ने आगे कहा कि सभी लोगों को इस बारे में ध्यान देना चाहिए कि आपकी हल्की सी आवाज के कमांड से ही ये डिवाइस तुरंत एक्टिव हो जाते हैं. अगर ये कुछ देर चालू रहें तो आपकी बातचीत को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं.

क्या कंपनी को है इस बात की जानकारी  |  Is the company aware of this

इस बारे में जवाब देते हुए Alexa डिवाइस बनाने वाली कंपनी Amazon ने कहा कि 'इस तरह के डिवाइसों के टूल को रिव्यू करने का अधिकार सिर्फ कुछ लोगों के पास ही होता है. कंपनी के वे लोग जो प्रोडक्ट की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं सिर्फ वे ही इसका इस्तेमाल कर पाते हैं. हमारे रिव्यू प्रॉसेस में हमारे कस्टमर्स की पहचान से जुड़ी किसी भी जानकारी की रिकॉर्डिंग को शामिल नहीं किया जाता है. यूजर्स के लिए सेटिंग में जाकर रिकॉर्डिंग को बंद करने का विकल्प भी उपलब्ध करा दिया गया है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com