क्या आपको पता है प्याज का रस खाली पेट पीने से क्या फायदा मिलता है, नहीं तो अब जान लीजिए

Pyaz ka ras : अगर आप प्याज का रस खाली पेट सुबह में पीते हैं तो इससे आपके बाल की सेहत अच्छी होगी. इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

क्या आपको पता है प्याज का रस खाली पेट पीने से क्या फायदा मिलता है, नहीं तो अब जान लीजिए

Health tips : जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान हैं उन्हें तो इस रस को जरूर पीना चाहिए.

Pyaz ka ras ke fayde : बिना प्याज के सब्जी में स्वाद ही नहीं आता है. इसका इस्तेमाल रोजाना खाने में किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज ना सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत (health tips) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं खाली पेट प्याज का रस (pyaz ka ras) पीने से क्या फायदे मिलते हैं. आपको बता दें कि प्याज में पर्याप्त मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाया जाता है.

प्याज का रस पीने से क्या हैं लाभ | What are the benefits of drinking onion juice

  • अगर आप प्याज का रस खाली पेट सुबह में पीते हैं तो इससे आपके बाल की हेल्थ अच्छी होगी. इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

  • इसके पीने से वजन तेजी से घटता है. जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान हैं उन्हें तो इस रस को जरूर पीना चाहिए.

  • ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्याज का रस जरूर पीना चाहिए. जो लोग हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें तो इसका रस पीना चाहिए. इससे उन्हें काफी हद तक राहत मिलती है.

  • पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं से जो लोग परेशान हैं उन्हें तो इसका रस जरूर पीना चाहिए. ये आपके लिए रामबाण की तरह काम करेगा.

  • आप चाहें तो प्याज का रस बालों में लगा सकते हैं. अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं तो इसको लगाना शुरू कर दीजिए, कुछ दिन में रिकवर हो जाएगा. 

  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.