विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 22, 2023

कहीं आप भी तो नहीं खाते गलत तरह से चिया सीड्स, हो सकता है नुकसान, जानिए Chia Seeds खाने का सही तरीका 

Chia Seeds In Diet: चिया सीड्स खाने का सही तरीका जान लीजिए यहां. गलत तरीके से डाइट में चिया सीड्स शामिल करने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं.  

Read Time: 4 mins
कहीं आप भी तो नहीं खाते गलत तरह से चिया सीड्स, हो सकता है नुकसान, जानिए Chia Seeds खाने का सही तरीका 
How To Eat Chia Seeds: चिया सीड्स को कैसे खाएं और कैसे नहीं, जानें यहां. 

Chia Seeds: चिया सीड्स को सुपरफूड कहा जाता है. इनमें एक या दो नहीं बल्कि सेहत को फायदे पहुंचाने वाले कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. चिया सीड्स ना सिर्फ सीरियल बल्कि दलिया, ओट्स और फलों के साथ भी खाए जाते हैं. लेकिन, चिया सीड्स को बहुत से लोग गलत तरह से भी खाने लगते हैं जिससे शरीर पर चिया सीड्स (Chia Seeds) के फायदों सो ज्यादा नुकसान नजर आने लगते हैं. कई लोगों को यह समझने में भी दिक्कत होती है कि चिया सीड्स को ठंडे पानी में भिगोना चाहिए, गर्म पानी में मिलाना चाहिए या फिर इन्हें पकाकर खाया जा सकता है या नहीं. यहां जानिए चिया सीड्स को खाने के सही और गलत तरीके के बारे में. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन | How To Consume Chia Seeds 

चिया सीड्स फाइबर से युक्त होते हैं. ये बीज ग्लूटन फ्री होते हैं और इनमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. चिया सीड्स में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी होते हैं. इन बीजों के सेवन से शरीर को कई विटामिन और खनिज मिलते हैं. 

एक बार लगाने पर ही चेहरा निखार देते हैं मुल्तानी मिट्टी के ये फेस पैक्स, अलग-अलग तरह से बना सकती हैं इन्हें 

पाचन में हो सकती है दिक्कत 

चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए अच्छे भी. लेकिन, फाइबर का जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. चिया सीड्स को जरूरत से ज्यादा खाए जाने पर पेट संबंधी दिक्कतें जैसे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग और पेट में दर्द हो सकता है. इसीलिए दिन भर में चिया सीड्स की सीमित मात्रा जैसे 2 बार एक से डेढ़ चम्मच चिया सीड्स ही खाए जाने चाहिए. 

r6n9gd3

Photo Credit: iStock

ब्लड शुगर पर प्रभाव 

चिया सीड्स में मौजूद फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल्स को भी प्रभावित करता है. लेकिन, अगर आप ब्लड शुगर मेडिटेशन पर हैं तो चिया सीड्स का सेवन शुगर लेवल (Blood Sugar) और इंसुलिन रेसिस्टेंस को प्रभावित कर सकता है. 

एलर्जी हो सकती है 

चिया सीड्स मिंट फैमिली के होते हैं. इसीलिए, अगर किसी को पुदीना से एलर्जी हो या पुदीने के बीजों से दिक्कत हो तो उसे चिया सीड्स के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. चिया सीड्स का सेवन मिंट से एलर्जिक लोगों में उल्टी, दस्त और खुजली का कारण बन सकता है. 

e5uiv8eg
चिया सीड्स कच्चा खाना 

चिया सीड्स को कच्चा खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि चिया सीड्स का कच्चा सेवन पाचन (Digestion) में गड़बड़ी कर सकता है. कच्चा खाने के बजाय चिया सीड्स को आधे से एक मिनट पानी में भिगोकर रख सकते हैं. 

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन

चिया सीड्स के सेवन के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं. चिया सीड्स को पानी में भिगोकर पी सकते हैं. इन सीड्स को फलों के साथ खा सकते हैं. दही के साथ खाने के लिए भी चिया सीड्स अच्छे होते हैं. इसके अलावा, ओट्स में चिया सीड्स डाले जा सकते हैं. मिल्क शेक्स और स्मूदी में भी चिया सीड्स डालकर खाना अच्छा रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स जाने के लिए Sunny Leone पति Daniel Weber के साथ Mumbai Airport पर हुईं स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
कहीं आप भी तो नहीं खाते गलत तरह से चिया सीड्स, हो सकता है नुकसान, जानिए Chia Seeds खाने का सही तरीका 
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Next Article
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;