विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये स्किन केयर सीक्रेट्स आपके भी आ सकते हैं काम, निखरी हुई दिखेगी त्वचा

त्वचा का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो सालों-साल स्किन जवां बनी रहती है. ऐसे में आप भी जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए कुछ सीक्रेट्स जो स्किन का ख्याल रखते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये स्किन केयर सीक्रेट्स आपके भी आ सकते हैं काम, निखरी हुई दिखेगी त्वचा
इस तरह ग्लो करती नजर आएगी त्वचा. 

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख करना बेहद जरूरी है. हफ्ते में एक बार फेस पैक लगा लेना ही काफी नहीं होता बल्कि रोजाना की कई छोटी-मोटी आदतें हैं जो त्वचा को स्वस्थ, निखरा हुआ और जवां बनाए रखने में मददगार साबित होती हैं. स्किन केयर की इन आदतों को आजमाना बेहद आसान है और असरदार भी साबित होता है. डर्मेटोलॉजिस्ट ( Dermatologist) डॉ. शैल्य गुप्ता भी ऐसे ही कुछ स्किन केयर सीक्रेट्स शेयर कर रही हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इन सीक्रेट्स को फॉलो करके आप भी सिर्फ चेहरे की ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किन चीजों को खाकर तोड़ना चाहिए इंटरमिटेंट फास्ट, सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स

डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए स्किन केयर सीक्रेट्स | Skin Care Secrets By Dermatologist 

  • पीठ पर होने वाले दाने जाने का नाम नहीं ले रहे तो इससे बचने का एक तरीका यह है कि बालों पर पहले शैंपू लगाने के बजाए पहले कंडीशनर लगाएं और फिर बालों को शैंपू से धोकर साफ करें. इससे बैक एक्ने (Back Acne) यानी पीठ पर निकलने वाले दानों की दिक्कत कम हो सकती है. 
  • होंठों की त्वचा को भी धूप से नुकसान हो सकता है. इसीलिए होंठों पर भी एसपीएफ लगाना जरूरी है. ऐसे लिप बाम चुनें जिनमें एसपीएफ हो और जो सन डैमेज से होंठों को सुरक्षित रखें. इससे होंठ स्वस्थ और सुंदर भी नजर आते हैं. 
  • बालों को अगर बिना शैंपू किए रोजाना धोया जाए तो इससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आपको बालों को गीला करना ही है तो किसी माइल्ड शैंपू को चुन सकते हैं जिससे स्कैल्प थोड़ी साफ भी हो जाए और बालों का झड़ना भी कम हो. 

ये टिप्स भी आएंगे काम 
  • रोजाना चेहरे को स्क्रब करने से परहेज करें. अगर चेहरा रोजाना एक्सफोलिएट किया जाएगा तो इससे त्वचा निखरने के बजाए डैमेज (Skin Damage) भी हो सकती है. 
  • स्किन का ख्याल रखने के लिए स्ट्रेस को कम करें. कई बार स्किन के बेजान होने और मुरझाए नजर आने की एक वजह जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेना भी हो सकता है. 
  • अगर आप मेकअप करते हैं तो उसे छुड़ाए बिना ना सोएं. मेकअप छुड़ाए बिना सोने पर स्किन को ज्यादा नुकसान होता है. इससे क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत बढ़ती है और स्किन पर ब्रेक-आउट्स होने लगते हैं. 
  • बार-बार चेहरा छूने से परहेज करें. इससे स्किन पर बिल्ड-अप बढ़ सकता है. साथ ही, त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली नजर आने लगती है. 
  • बहुत ज्यादा स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट्स को एकसाथ चेहरे पर लगाने से परहेज करें. सिंपल और इफेक्टिव रूटीन आजमाने की कोशिश करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये स्किन केयर सीक्रेट्स आपके भी आ सकते हैं काम, निखरी हुई दिखेगी त्वचा
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com