अंडरआर्म्स का कालापन देखकर स्लीवलेस कपड़े पहनने का नहीं आता है कोंफिडेंस, तो ये 3 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत 

Dark Underarms Home Remedies: बहुत सी महिलाओं के अंडरआर्म्स काले पड़ जाते हैं जिस चलते वे अपने मनपसंद कपड़े पहनने से झिझकने लगती हैं. यहां जानिए किन आसान घरेलू नुस्खों से अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है. 

अंडरआर्म्स का कालापन देखकर स्लीवलेस कपड़े पहनने का नहीं आता है कोंफिडेंस, तो ये 3 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत 

Underarms Darkness: काली पड़ी बगलें इस तरह होंगी साफ. 

Skin Care: डार्क अंडरआर्म्स की दिक्कत नई नहीं है. अनेक महिलाओं को इससे दोचार होना पड़ता है. अंडरआर्म्स के काले पड़ने का मुख्य कारण केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है. डियोड्रेंट्स और हेयर रिमूवल क्रीम्स आमतौर पर अंडरआर्म्स के काले पड़ने का कारण बनती हैं. इसके अलावा, अंडरआर्म्स ठीक तरह से साफ ना करने से उनपर डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं जो काली पड़ती जाती हैं. कपड़ों से अंडरआर्म्स पर होने वाला घर्षण या घिसना और जरूरत से ज्यादा अंडरआर्म्स को रगड़ना भी उन्हें काला कर सकता है. अगर आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन (Dark Underarms) के कारण स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाती हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आपके लिए यहां ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो बगलों के कालेपन को हल्का करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

हाथ-पैर हैं पतले लेकिन बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो यहां दिए देसी उपाय कर सकते हैं आपका Belly Fat कम 

डार्क अंडरआर्म्स के घरेलू उपाय | Dark Underarms Home Remedies 

आलू का मास्क 

इस अंडरआर्म मास्क को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है. यह मास्क आलू, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा को साथ मिलाकर तैयार किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक आलू लेकर घिस लें और उसके रस (Potato Juice) को निचौड़कर कटोरी में निकालें. इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिला लें. इस तैयार मास्क को अंडरआर्म्स में लगाएं और सूख जाने के बाद पानी से धोकर छुड़ा लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर ही आपको काले अंडरआर्म्स साफ होते नजर आने लगेंगे. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह मास्क हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 

Jawed Habib का यह आयुर्वेदिक नुस्खा क्या आपको पता है, अगर आजमा लिया तो बाल हो जाएंगे घने और चमकदार

हल्दी और दूध 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी टैनिंग (Tanning) और दाग-धब्बे हटाने में कमाल का असर दिखाती है. इसे अंडरआर्म्स पर सादा लगाने के बजाय दूध और शहद के साथ मिलाकर लगाने पर अच्छा असर दिखता है. एक कटोरी लें और उसमें एक-एक चम्मच तीनों चीजें मिला लें. इस तैयार पैक को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

6pqa2ko8

Photo Credit: istock

खीरे का रस 

खीरे के रस का इस्तेमाल भी अंडरआर्म्स के कालेपन (Underarms Blackness) को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इसे लगाने पर अंडरआर्म्स को ठंडक भी मिलती है. सादा खीरे का रस लें और उसे अंडरआर्म्स पर तकरीबन 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसके अलावा, आलू के रस को भी अंडरआर्म्स साफ करने के लिए लगाया जा सकता है. 

dehmpdi8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com