इन मसालों को खा लेने से मिनटों में दांत का दर्द छू मंतर हो जाएगा, आजमाकर देखिए

Kitchen remedy for toothache : कभी-कभी उसमें दर्द भी उभर जाती है जिसके कारण खाना पीना दूभर हो जाता है. ऐसे में फिर आप डॉक्टर के पास जाने से पहले किचन में रखे कुछ मसालों को दांत में दबा लेते हैं तो कुछ ही देर में आराम मिल सकता है, आइए जानते हैं उनके बारे में.

इन मसालों को खा लेने से मिनटों में दांत का दर्द छू मंतर हो जाएगा, आजमाकर देखिए

लौंग (cloves) भी इसमें असरदार नुस्खा है. जब भी आपको दांत की दर्द हो इसको मुंह में लेकर चूसना शुरू करिए

Toothache : कुछ लोग सुबह बिना ब्रश किए ही चाय पी लेते हैं या नाश्ता कर लेते हैं, या फिर एक ब्रश लंबे समय तक इस्तेमाल कर रहे होते हैं, इन सब गलत आदतों के कारण दांत में सड़न होने लगती है और दांत में सेंसटिव आ जाती है.  कभी-कभी उसमें दर्द भी उभर जाती है जिसके कारण खाना पीना दूभर हो जाता है. ऐसे में फिर आप डॉक्टर के पास जाने से पहले किचन में रखे कुछ मसालों को दांत में दबा लेते हैं तो कुछ ही देर में आराम मिल सकता है, आइए जानते हैं उनके बारे में.

टी लवर चाय में काला नमक मिलाकर पिएंगे तो मिलेंगे इतने फायदे

दांत के दर्द के लिए रेमेडी

  • आप हींग को नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और दातों पर अप्लाई कर लीजिए. इससे आपको कुछ देर में राहत मिल जाएगी. वहीं, आप अमरूद के पत्तों को चबाकर भी इस दर्द से आराम पा सकती हैं.

  • इसके अलावा गरम पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारा करिए, इससे भी काफी हद तक आपको आराम मिलेगा. इससे सूजन भी कम होगी मसूडों की और दर्द भी छू मंतर. वहीं, ज्वार के पाउडर को कुछ देर तक मुंह में रखिए फिर थूक दीजिए इससे भी आपको दांत के दर्द से राहत मिल जाएगी.

  • लौंग (cloves) भी इसमें असरदार नुस्खा है. जब भी आपको दांत की दर्द हो इसको मुंह में लेकर चूसना शुरू करिए, फिर देखिए कैसे आराम मिलता है. यह मसाला भी किसी पेन किलर से कम नहीं है.  

  • वहीं, इसके दर्द में प्याज खाने से भी आराम मिलता है. यह भी पेन किलर का काम करता है. इससे भी दांत के मसूड़े से सूजन मिलेगी. लेकिन इन सब उपायों को अपनाने के बाद आपको आराम नहीं मिलता है तो आप डेंटिस्ट से तुरंत संपर्क करिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंदिर जाने के लिए ट्रोल होने पर सारा: "मैं दर्शन करना जारी रखूंगी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com