Diabetes के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 3 दाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

health tips for sugar : हम यहां पर ऐसी 3 दाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शुगर के मरीजों को जरूर खाना चाहिए. ये सभी मधुमेह रोगियों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

Diabetes के मरीजों को जरूर खानी चाहिए ये 3 दाल, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Sugar के मरीजों के लिए मूंग की दाल बहुत लाभकारी होती है.

Diabetes control tips : डायबिटीज के मरीज को अपने खानपान (Diet tips for sugar patients) को लेकर बहुत एहतियात बरतनी पड़ती है क्योंकि जरा सी भी लापरवाही उनके शुगर लेवल (sugar level) को बढ़ा देती है. इसलिए उन्हें कुछ भी खाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. हम यहां पर ऐसी 3 दाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शुगर के मरीजों को जरूर खाना चाहिए. ये सभी मधुमेह रोगियों (Diabetes patients) की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

दाल मधुमेग रोगियों के लिए

  • सबसे पहले बात करते हैं मूंग की दाल की जो खाने में बहुत हल्की होती है. इसे खराब पेट में खाने की सलाह दी जाती है. ये दाल कैलोरी में कम होती है, इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें पाया जाने वाला कार्ब्स भी ब्लड शुगर कम करने में मदद करता है.

  • राजमा भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही चीजें कम होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर (fibre) शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है.

  • काबुली चना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपके टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है, तो अब से इसको डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए. 

  • रक्त में शर्करा (blood sugar) को नियंत्रित करने के लिए शुगर के मरीज को करेला, जामुन, आंवले का जूस पीना चाहिए. यह डाइट टाइप 1 और 2 दोनों तरह के मधुमेह रोगियों के लिए है.

  • वहीं, तनाव किसी तरह का ना लें. इससे आपका शुगर, बीपी तो बढ़ेगा ही साथ ही हृदयघात की भी आशंका बनने लगती है. इसलिए जितना हो सके इससे दूर ही रहें और मेडिटेशन करते रहें. इससे चिंता और तनाव कम होगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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