विज्ञापन
Story ProgressBack

Weight Loss: तुलसी या करी-पत्ता, वजन कम करने के लिए जानिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

अगर आप भी आयुर्वेदिक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं पर कंफ्यूज है कि तुलसी खाएं या फिर करी पत्ता तो यहां है जवाब.

Read Time: 3 mins
Weight Loss: तुलसी या करी-पत्ता, वजन कम करने के लिए जानिए क्या है ज्यादा फायदेमंद
तुलसी पत्तों का सेवन पेट के लिए भी फायदेमंद होता है.

Weight Loss: आयुर्वेद (Ayurved) में तुलसी और करी पत्ता दोनों ही बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. इनका सेवन आज भी जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है. रोजाना इनके सेवन से सेहत (Health Benefits) को लाभ मिलता है. इसके साथ ही ये पत्ते वजन कम (Weight Loss) करने में काफी लाभदायक है. तो अगर आप भी आयुर्वेदिक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं पर कंफ्यूज है कि तुलसी खाएं या फिर करी पत्ता तो यहां है जवाब. मार्च में मिलता है दिमाग तेज करने वाला ये खास फल, जानिए इस फ्रूट से सेहत को होते हैं क्या-क्या फायदे

तुलसी पत्ता

औषधीय गुणों वाले तुलसी के पत्ते कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज माने जाते हैं. तुलसी में विटामिन, मिनरल्स, ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, जेक्सैन्थिन और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन, जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. इससे शरीर फ्री रेडिकल्स से लड़ पाता है.

तुलसी के फायदे

तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसे खाने से दिल की बीमारियां, कैंसर, अर्थराइटिस, रेस्पिरेटरी, यूरिन, पेट और स्किन इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

मोटापा करें दूर

तुलसी पत्तों का सेवन पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे खाने से पांचन तंत्र ठीक रहता है और वजन कम करने में भी मददगार है. रोजाना सुबह-सुबह तुलसी के 3 से 4 पत्तों को सेवन करना चाहिए.

करी पत्ता

भारतीय खाने में करी पत्ते का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर के साथ हाइपो-ग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जो इंसुलिन एक्टिविटी को बढ़ाता है और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है.

करी पत्ता के फायदे

करी पत्ते में पाए जाने वाला हाई फाइबर कंटेंट कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में टूटने की प्रक्रिया को स्लो कर देता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. करी पत्ते में फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और मल्टीविटामिन जैसे तत्व मिलते हैं.

वजन करें कम

रिसर्च में पाया गया कि करी पत्ते में मौजूद तत्व मोटापे को कम करने में मददगार हैं. रोजाना सुबह खाली पेट 5 या 6 करी पत्तियों को चबाने के बाद हल्का गर्म पानी पी लें या फिर इन पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर इसका सेवन करें. ऐसा रोजाना करने पर वजन तेजी के साथ कम होगा. तुलसी के मुकाबले करी पत्ता वजन को तेजी के साथ कम करने में लाभदायक माना गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
Weight Loss: तुलसी या करी-पत्ता, वजन कम करने के लिए जानिए क्या है ज्यादा फायदेमंद
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;