दही के साथ इन चीजों को खाने से बचना चाहिए, नहीं तो सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Dahi ke nuksan : क्या आपको पता है दही के साथ कुछ चीजों की खाने की मनाही जिसके बारे में हम लेख में आपको बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. 

दही के साथ इन चीजों को खाने से बचना चाहिए, नहीं तो सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Dahi खाने के बाद आप दूध और आम का सेवन बिल्कुल ना करें.

Curd ke nuksan : दही एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट (dairy product) है जिसका सेवन गर्मी में सबसे ज्यादा किया जाता है. इसको खाने के साथ या बाद में जरूर खाते हैं. कुछ लोग छांछ (Butter milk) भी खूब पीते हैं. लेकिन दही के साथ कुछ और खाने की आदत होती है कुछ लोगों की. क्या आपको पता है दही के साथ कुछ चीजों की खाने की मनाही जिसके बारे में हम लेख में आपको बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं बिना देर किए. 

इस पीले सीजनल फल के खाने से हार्ट अटैक, कान दर्द समेत कई बीमारियों में मिलती है राहत

दही के साथ क्या ना खाएं

- इसके अलावा दही खाने के तुरंत बाद आपको प्याज (onion side effects) नहीं खानी चाहिए. इससे भी आपको पेट दर्द (upset stomach), उल्टी, पेट में सूजन (stomach swelling) की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

506pjr9g

- दही के साथ खट्टे फलों (citrus food) का सेवन ना करें. यह भी आपके हाजमे को बिगाड़ती हैं. संतरा, स्ट्रॉबेरी (strawberry), नींबू आदि. आपको बता दें कि उड़द दाल से बने कीसी फूड को आप दही के साथ ना खाएं. यह भी हाजमा आपका बिगाड़ सकती है.

e9m0mdmo

-दही खाने के बाद आप दूध (milk) का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दस्त की परेशानी हो सकती है. इसलिए आपको इस समस्या का सामना ना करना पड़े बचने की जरूरत है.

od94um8

Photo Credit: iStock

- वहीं, दही और आम (Mango after curd) को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे भी आपका हाजमा गड़बड़ हो सकता है. इससे स्किन की भी एलर्जी (skin allergy) हो सकती है. कुछ लोग दही के साथ पराठे और पूरी भी खाने लग जाते हैं जो की एक खराब कॉम्बिनेशन है. कभी भी तली भूनी चीजें नहीं खानी चाहिए साथ में.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने एक युवा प्रशंसक को हवाई अड्डे के बाहर गले लगाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com