महंगी क्रीम भी स्किन को कर सकती है डैमेज, खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 4 बातें

बाजारों में आपके चेहरे की हर एक परेशानी के लिए आज अलग क्रीम मौजूद है. इससे ना सिर्फ स्किन मॉइश्चराइज होती है बल्कि मनचाही रंगत भी मिल जाती है...कभी परमानेंटली तो कभी टेम्परेरी.

महंगी क्रीम भी स्किन को कर सकती है डैमेज, खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 4 बातें

महंगी क्रीम आपके चेहरे को कर रही है और खराब? चुनते वक्त पैकेट पर जरूर पढ़ें ये 4 चीज़ें

खास बातें

  • क्रीम में मौजूद स्टेरॉइड खतरनाक
  • स्किन पर हो सकती है एलर्जी
  • चेहरे की खूबसूरती हो सकती है खराब
नई दिल्ली:

गोरी त्वचा पाने के लिए तो कभी दाग-धब्बों को हटाने के लिए हर कोई रोजाना क्रीम का इस्तेमाल करता है. महिलाएं हो या पुरुष, हर व्यक्ति तरह-तरह की क्रीम्स यूज करते हैं. बाजारों में चेहरे की हर एक परेशानी के लिए आज तमाम क्रीम मौजूद है. इससे ना सिर्फ स्किन मॉइश्चराइज होती है बल्कि मनचाही रंगत भी मिल जाती है...कभी परमानेंटली तो कभी टेम्परेरी वक्त के लिए. लेकिन कई बार यह क्रीम ही आपकी स्किन की दुश्मन बन जाती है, परेशानी खत्म करने के बजाय मुश्किलें बढ़ा देती हैं. यहां जानें आखिर कैसे चेहरे पर रोजाना लगने वाली ये क्रीम आपकी खूबसूरती छीन रही है.  

एक या दो नहीं 6 तरीकों के होते हैं पिंपल्स, जानें कैसे करें इन्हें ठीक​

1. स्टेरॉइड
आपकी स्किन पर जल्दी अपना असर दिखाने के लिए लगभग सभी क्रीम में स्टेरॉइड मौजूद होता है. लेकिन यही पदार्थ आपके चेहरे पर हमेशा के लिए स्कार्स, पिंपल्स, एलर्जी और दाग-धब्बों की वजह भी बनता है. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. शैली कपूर का कहना है कि स्टेरॉइड के कई साइड इफेक्ट्स हैं. यह आपकी स्किन की ऊपरी लेयर को पतला बनाता है जिससे फेशियल हेयर ज्यादा आते हैं. और यह, स्टेरॉइड खासकर फेयरनेस क्रीम में पाया जाता है. 

इस मौसम में बेजान होती त्वचा में जान लाएंगे ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये आसान TIPS​

2. प्रेजर्वेटिव
डॉ. कपूर का कहना है कि क्रीम से होने वाले खतरनाक रिएक्शन उसमें मौजूद प्रेजर्वेटिव की वजह से होते हैं. क्योंकि इनमें पैराबेन मौजूद होता है, जिससे स्किन पर लाल धब्बे, खुजली और एलर्जी होती है. पैराबेन काफी सस्ता और आसानी से मिल जाता है, इसी वजह से यह कई सस्ती क्रीमों में मौजूद होता है. इसीलिए हमेशा पैराबेन फ्री क्रीम का इस्तेमाल करें. जो भी क्रीम पैराबेन फ्री होगी, उसके पैकेट पर जरूर लिखा होगा. 

देश के सबसे रईस खानदान की बहू ने सगाई पर पहनी ये ड्रेस, कीमत सिर्फ इतनी

3. फ्रेगरेंस
क्रीम में मिलाई जाने वाली खूशबू बेशक आपको बहुत अट्रैक्ट करे लेकिन यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं. डॉ. कपूर कहती हैं कि उन क्रीम का इस्तेमाल करें जिस पर 'हाइपो एलर्जिक' लिखा हो. इसके साथ ही फ्रेगरेंस-फ्री क्रीम या प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. क्योंकि इससे स्किन की अंदरूनी लेयर डैमेज हो सकती है, जिससे त्वचा को कई तरीके से नुकसान हो सकते हैं.  
 
कुछ इस तरह हुई थी आकाश अंबानी की 'साली' की शादी, पहुंचा था पूरा अंबानी परिवार

4. हाइड्रोक्यूनॉन 
स्किन की रंगन निखारने के लिए क्रीम में ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स के लंबे इस्तेमाल से स्किन काली पड़ने लगती है. इसी वजह से जापान, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में ब्लीचिंग एजेंट मिली क्रीम बैन हैं. स्किन बहुत सेंसिटिव होती है इसीलिए हमेशा अच्छे से जांच परख के अपने लिए प्रोडक्ट्स चुनें. 

देखें वीडियो - क्रीम लगा कर गोरे नहीं हुए तो भई कोर्ट क्या करे...
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com